शनिवार, मई 18, 2024
होमएजुकेशन & करिअरNobel Prize Literature 2023: नॉर्वे के इस लेखक को मिला नोबेल पुरस्कार,...

Nobel Prize Literature 2023: नॉर्वे के इस लेखक को मिला नोबेल पुरस्कार, साहित्‍य के क्षेत्र में रहा है ये अहम योगदान

Date:

Related stories

IPL 2024: क्या CSK की तरफ से खेलना चाहतें हैं Dinesh Karthik? Ruturaj से खुलेआम कह दी ऐसी बात

IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू के विकेटकीपर बल्लेबाज Dinesh...

Amazon Sale: गर्मी को सर्दी में बदलने वाला Whirlpool का AC हुआ 48% सस्ता, अभी खरीदें

Amazon Sale: चिलचिलाती गर्मी ने लोगों को परेशान करना...

Nobel Prize Literature 2023: नोबेल समिति ने गुरुवार को साहित्य में 2023 नोबेल पुरस्कार प्राप्तकर्ता के नाम की घोषणा की। इस वर्ष साहित्य के नोबेल पुरस्कार के प्राप्तकर्ता नॉर्वेजियन लेखक जॉन फॉसे हैं। फॉसे को उनके अग्रणी नाटकों और कहानियों के लिए पहचाना जाता है। साहित्‍य के क्षेत्र में उनके अहम योगदान के लिए उन्हें इस पुरस्कार के लिए चुना गया है।

नोबेल समिति ने माना है कि जॉन फॉसे के नाटकों और कहानियों ने उन लोगों को आवाज दी है जो खुद को अभिव्यक्त करने में असमर्थ थे। जॉन फॉसे अपने नाटकों में उन मानवीय भावनाओं को व्यक्त करने के लिए नाटक का उपयोग करते हैं जो सामान्य तरीकों से अवर्णनीय हैं। समाज में इसे वर्जित (प्रतिबंध) माना जाता है।

गानों की धुनें पर लिखते थे जॉन फॉसे

40 से अधिक विभिन्न भाषाओं में जॉन फॉसे की पुस्तकों के संस्करण हैं। जब जॉन ने पहली बार लिखना शुरू किया तो उन्होंने संगीत का बहुत आनंद लिया। वह गानों की धुनें खुद ही लिखते थे। 1983 में प्रकाशित उनकी पहली पुस्तक, रेड-ब्लैक थी। अपनी पहली ही किताब में जॉन ने आत्महत्या जैसे गंभीर विषय के बारे में लिखा। उनकी मशहूर किताबों में ऑटम्स ड्रीम भी है।

विजेताओं को मिलेगी इतनी धनराशि

बता दें कि नोबेल पुरस्कार में 11 मिलियन स्वीडिश क्रोनर यानी लगभग 8 करोड़ रुपये का कैश प्राइज दिया जाएगा। 10 दिसंबर को विजेताओं को यह रकम मिलेगी। इस वर्ष नोबेल पुरस्कार के लिए विभिन्न क्षेत्रों में 351 दावेदार हैं। यह राशि 10 दिसंबर को विजेताओं को दी जाएगी। दिसंबर में आयोजित पुरस्कार समारोह में विजेताओं को 18 कैरेट का स्वर्ण पदक और डिप्लोमा भी प्रदान किया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें