शनिवार, मई 18, 2024
होमएजुकेशन & करिअरRAW News: रॉ एजेंट बनना है तो इसके सेलेक्शन प्रोसेस को समझें,...

RAW News: रॉ एजेंट बनना है तो इसके सेलेक्शन प्रोसेस को समझें, इतनी मिलती है सैलरी

Date:

Related stories

Delhi Metropolitan Education: न्यायाधीश ने डीएमई, नोएडा में उभरते वकीलों को संबोधित किया

Delhi Metropolitan Education:"कानूनी पेशा अपनाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के...

RAW News: भारत का हर युवा चाहता है, कि वह अपने देश की सेवा करें। ऐसे में उनकी पहली पसंद इंडियन फोर्स या फिर भारतीय जांच एजेंसियों में जानें की होती है। भारत की सबसे प्रतिष्ठित जांच एजेंसी RAW का नाम न आए ऐसा भला हो सकता है। बता दें भारत की जानी-मानी एजेंसी रॉ दुनिया की प्रमुख एजेंसियों में से एक है। ऐसे में हर भारत के युवा का सपना होता है, कि वह RAW में काम करते हुए देश की सेवा करें। ऐसे में आपको समझना होगा कि आखिर इसमें जाने के लिए किन परिस्थितियों, अनुभव और एजुकेशन की जरूरत होती है। इन सब में सबसे अहम बात सेलेक्शन (RAW Selection Process) हो जाने के बाद आखिर एक रॉ एजेंट को सैलरी (RAW Agent Salary) कितनी मिलती है? चलिए आपको बताते हैं।

रॉ एजेंट बनने से पहले होने चाहिए ये गुर

बता दें एक रॉ एजेंट (Agent Bharti) बनना इतना आसान नहीं है। इसके लिए एक युवा को बहुत सी कसौटियों से होकर गुजरना पड़ता है। जिसमें सबसे पहला है उसकी दमदार और मजबूत इक्षा शक्ति जो लंबे समय तक लगातार बिना रुके कार्य को कर सके। अभ्यर्थी में सोचने की क्षमता बहुत तेज होनी चाहिए, क्योंकि ऐसा माना जाता है, एक रॉ एजेंट किसी भी परिस्थिति को भापकर खुद निर्णय लेने में सक्षम होता है। इसके अतिरिक्त रॉ एजेंट बनने के लिए भेष बदलकर किसी भी परिस्थिति में रहने की क्षमता होनी चाहिए। युवा शारीरिक रूप से स्वस्थ और फिट होना चाहिए।

रॉ एजेंट का ऐसे होता है सेलेक्शन

आइए जानते हैं, कि आखिरकार दुनिया की सबसे टॉप खुफिया एजेंसी में रॉ में भर्ती (Agent Bharti) होने के लिए क्या करना पड़ता है? 

बता दें कि रॉ एजेंट बनने के लिए निम्न योग्यताएं होनी चाहिए। वह भारत का नागरिक हो। कोई भी आपराधिक गतिविधियों में शामिल न हुआ हो। इसके अलावा युवा नशे का आदी न हो। हर समय कार्य करने के लिए उत्सुक और निडर हो। स्नातक स्तर तक पढ़ाई किया हुआ हो। एक विदेशी भाषा का ज्ञान होनी चाहिए।

दरअसल रॉ में भर्ती के लिए UPSC और SSC हर वर्ष एग्जाम लेती है। ऐसे में देखा जाए तो इसका चयन लिखित और साक्षात्कार प्रक्रिया के तहत किया जाता है। वहीं खबरों की मानें तो एक अनुमान के मुताबिक RAW एजेंट को 80 हजार से लेकर 130000 प्रति माह की सैलरी दी जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories