शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमएजुकेशन & करिअरWBCHSE RESULT 2023 : बंगाल बोर्ड ने 12वीं का परिणाम किया...

WBCHSE RESULT 2023 : बंगाल बोर्ड ने 12वीं का परिणाम किया घोषित, देखें टॉपर्स लिस्ट

Date:

Related stories

Ganga Sagar Mela 2024 में टूटे रिकॉर्ड, करोड़ों भक्तों ने लगाई डूबकी

Ganga Sagar Mela 2024: भारत के विभिन्न हिस्सों में मकर संक्रान्ति का पर्व बेहद खुशी के साथ मनाया जाता है। इसी कड़ी में भक्तों का जत्था पश्चिम बंगाल की खाड़ी के संगम गंगासागर (Ganga Sagar) में स्नान करने के लिए पहुंचता है।

West Bengal News: पुरुलिया में UP के संतों की पिटाई पर फूटा BJP का गुस्सा, TMC कार्यकर्ताओं पर लगाए कई गंभीर आरोप

West Bengal News: पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस (TMC) की सत्ता के दौरान हिंसा व अन्य तरह की गतिविधियों को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) लगातार सत्तारुढ़ दल पर हमलावर नजर आती है।

WBCHSE RESULT 2023 : पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन WBCHSE ने कक्षा 12वीं बोर्ड के परिणाम अपनी आधिकरिक साइट wbresults.nic.in पर जारी कर दिए हैं। जो भी छात्र इस बार की परीक्षा में शामिल हुए थे वह इनकी ऑफिशियल साइट wbresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। छात्रों का इंतजार पूरे 57 दिनों बाद आज खत्म हुआ हैं। बोर्ड ने कक्षा 12वीं के तीनों स्ट्रीम का परिणाम एक साथ जारी किया हैं।

यह भी पढ़ें : UPSC Topper Ishita Kishore: कौन हैं यूपीएससी टॉप करने वाली इशिता किशोर ?, घर से लेकर पढ़ाई तक यहां जानें सब कुछ

इन अभ्यर्थियों ने टॉप 3 में बनाई जगह

पश्चिम बंगाल में 12वीं के रिजल्ट में  दो छात्रों ने एक जैसे नंबर लाकर रैंक वन में अपनी जगह बनाई हैं। अदिशा देबशर्मा और दिहनता सोनी में 99.6 प्रतिशत के साथ टॉप किया हैं, वहीं दूसरे स्थान पर सयंदीप समांता ने 99.4 प्रतिशत के साथ जगह बनाई है और तीसरे स्थान पर चार अभ्यर्थियों ने 99.2 प्रतिशत के साथ अपनी जगह बनाई हैं। 

कितने अभ्यर्थी परीक्षा में हुए थे शामिल

इस साल पश्चिमी बंगाल में हुई बोर्ड की परीक्षा में कुल 824891 अभ्यर्थी शामिल थे जिनमें से 737807 अभ्यर्थी इस परीक्षा में उत्तर्णी हुए हैं। 

कब हुई थी परीक्षा

पश्चिमी बंगाल ने इस बार कक्षा 12वीं की थ्योरी परीक्षा 14 मार्च से लेकर 27 मार्च , 2023 तक आयोजित कराई गई थी । इसे पहले प्रैटिकल परीक्षा 5 दिसंबर से लेकर 21 दिसंबर तक आयोजित की गई थी।

कैसे करें नतीजे चेक

परिणाम देखने के लिए छात्र को पश्चिमी बंगाल की आधिकारिक साइट wbresults.nic.in पर जाना होगा ।

साइट पर जाने के बाद छात्र कक्षा 12वीं के रिजल्ट 2023 पर क्लिक करेंगे।

क्लिक करने के बाद छात्र को अपना बोर्ड का रोल नंबर डालकर लॉग-इन करना हैं।

ल़ॉग-इन करने के बाद छात्र अपना रिजल्ट देख भी सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: PM Modi को लेकर सिडनी में दिखा जबरदस्त क्रेज, मंत्रों उच्चारण के साथ हुआ स्वागत, ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने मोदी को बताया रियल ‘बॉस’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories