गुरूवार, मई 2, 2024
होमहेल्थAir Pollution: दिल्ली की जहरीली हवा अब लोगों के दिमाग पर कर...

Air Pollution: दिल्ली की जहरीली हवा अब लोगों के दिमाग पर कर रही अटैक, लोगों में दिखने लगा असर!

Date:

Related stories

Air Pollution: दिल्ली–एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों को काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। धीरे-धीरे यह पॉल्यूशन लोगों के लिए जान का खतरा बनता जा रहा है। बता दें कि दिल्ली के कई ईलाकों में लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो रहा है।

प्रदूषण की वजह लोगों का हुआ बुरा हाल

दिल्ली के कई इलाकों में एक युवा है 400 के पार चल रहा है। जिसकी वजह से दिल्ली की हवा बहुत ही ज्यादा जहरीली हो गई है। हालांकि राज्य सरकार पॉल्यूशन से निपटने के लिए नई-नई योजनाएं लेकर आ रही है। लेकिन फिलहाल लोगों को पॉल्यूशन से किसी भी तरह से राहत नहीं मिल रही है।

बता दें कि बढ़ते पॉल्यूशन की वजह से दिल्ली एनसीआर के इलाकों में बच्चों, बुजुर्गों और अन्य लोगों को बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि जहरीली धुंध की वजह से लोगों के दिमाग पर इसका बुरा असर पढ़ने लगा है। न्यूरोसर्जन की रिपोर्ट के अनुसार वायु प्रदूषण की वजह से लोगों को न सिर्फ सांस लेने में तकलीफ हो रही है, बल्कि इसका असर उनके दिल और दिमाग पर भी पढ़ रहा है।

डॉक्टर ने बताया कि मेडिकल रिसर्च के मुताबिक एयर पॉल्यूशन के असर से दिल और दिमाग के स्ट्रॉक भी बढ़े हैं। इससे बचने के लिए सक्षम एयर प्यूरीफायर और मास्क लगाना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा, सबसे ज्यादा मौतें हार्ट अटैक या स्ट्रॉक की वजह से होती हैं। प्रदूषण हमारे शरीर में कण के तौर पर प्रवेश करता है। ये खून की नलियों में पहुंचते हैं, जिससे खून की नलियों की लाइनिंग खराब हो जाती है। ब्लड प्रेशर और ब्लॉकेज बढ़ जाता है। ऐसे में हार्ट अटैक और स्ट्रॉक का खतरा बढ़ जाता है। पहले से बीमार लोगों को प्रदूषण से ज्यादा खतरा है।

अल्जाइमर बीमारी का बढ़ा खतरा

जानकारी के लिए बता दें कि बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों को अल्जाइमर जैसी दिमागी बीमारी होने का खतरा काफी ज्यादा पड़ गया है। बता दें कि पीएम 2.5 होने की वजह से न्यूरोलॉजी की समस्या भी लोगों को हो सकती है।

बता दें कि बढ़ते पॉल्यूशन की वजह से लोगों की याददाश्त कमजोर हो सकती है। इसके साथ ही उन्हें भूलने की बीमारी भी हो सकती है। एक रिसर्च में कहा गया है कि यह खतरा किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है। चाहें वह बच्चा हो, बुजुर्ग हो या फिर नौजवान। ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है और प्रदूषण से अपना बचाव करने की आवश्यकता है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories