Air pollution:
Air pollution:

Air pollution: देश की धड़कन यानी राजधानी दिल्ली के लिए सांस लेना भारी हो गया है, इन दिनों दिल्ली एनसीआर समेत हर जगह एयर पॉल्यूशन ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है. इसका सबसे ज्यादा असर बुजुर्गों और बच्चों की सेहत पर हुआ हैं जिन्हें लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स लगातार बाहन निकलने से बचने की सलाह दे रहे हैं. बता दें कि हवाओं में फैला यह ज़हर फेफडों और इम्यूनिटी के साथ पूरी बॉडी पर असर डालता है. ऐसे में शरीर को फिर से बूस्ट करने के लिए गुड़ अच्छा विकल्प हो सकता है जिसे इस तरह प्रयोग कर सकते हैं.

गुड़ की ड्रिंक करें रूटीन में शामिल

रंग में ब्राउन और टेस्ट में मीठा लगने वाला गुण सेहत के लिहाज से भी काफी अच्छा जाता है. इसकी ड्रिंक बनाने के लिए अपने हिसाब से नॉर्मल या गर्म एक कप पानी ले सकते हैं, इसमें गुड़ का एक टुकड़ा मिक्स करना है. इसके बाद इसे तब तक मिला लें जबतक कि ये अच्छे से मिक्स न हो जाए, स्वाद के मुताबिक इसमें काला नमक, काली मिर्च, सौंफ आदि भी मिला सकते हैं।

गुड़ की ड्रिंक के फायदे

दो मिनट में बनने वाली इस ड्रिंक के अनगिनत फायदे होते हैं जिसमें से कुछ इस प्रकार से हैं-

पेट के लिए है अच्छा

आपको बता दें कि गुड़ की तासीर गर्म होती है और ठंडे मौसम में इसे लेने से यह पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर कर देता है. इसके सेवन से अपच और ब्लूटिंग जैसी दिक्कतें कम होने लग जाती हैं.

इम्यूनिटी करता है बूस्ट

गुड़ की यह स्पेशल ड्रिंक पॉल्यूशन से कम होने वाली इम्यूनिटी को बढाने में मदद करता है. गुड़ में पाया जाने वाला आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम शरीर से बीमारियों को दूर कर देता है.

खून बढाता है

गुड़ के अंदर सबसे ज्यादा मात्रा में आयरन पाया जाता है जोकि बॉडी में नया ब्लड बनाना शुरू कर देता है. यह स्पेशल ड्रिंक खून इसकी कमी से होने वाली एनीमिया जैसी बीमारियों को दूर करने में मददगार है, साथी ही यह शरीर के मेटाबॉलिज्म लेवल को कंट्रोल में लेकर आ जाती है.

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही...