रविवार, मई 19, 2024
होमहेल्थआज ही इन लक्षणों से हो जाएं सावधान! Thyroid से आपकी आंखें...

आज ही इन लक्षणों से हो जाएं सावधान! Thyroid से आपकी आंखें हो सकती है बीमार

Date:

Related stories

Thyroid: शरीर में आंख सबसे अनमोल होता है। आंख से ही लोग दुनिया के इस खूबसूरत नजारे को देख पाते हैं। अगर आंख में परेशानी शुरू हो जाए तो जिंदगी खराब हो सकती है। इसलिए अपनी आंखों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। वहीं कुछ बीमारियां ऐसी है जिससे आंखों पर बहुत गहरा असर पड़ता है। इतना ही नहीं आंखों की रौशनी तक चली जाती है। इसी में एक बीमारी है थायराइड। इस बीमारी का सीधा संबंध आंख से होता है। अगर आप थायराइड से ग्रसित हैं तो इसका गहरा प्रभाव आपकी आंखों पर पड़ सकता है। इसलिए आज से ही सावधान होने की जरूरत है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के विषय में बताएंगे जिसे इग्नोर नहीं किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं।

थायराइड से हो सकती है आंखों की समस्या

अगर आप भी थायराइड से परेशान हैं और शरीर में थायराइड नियंत्रित नहीं है तो ये एक गंभीर समस्या है। इस स्थिति में आपको अपनी आंखों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। आपको बता दें, आंखों के लिए थायराइड एक ऑटो इम्यून डिसऑर्डर है। इससे आंखों की टिश्यू को काफी नुकसान पहुंचने लगता है। अगर इस परेशानी का इलाज समय पर न करवाया जाए तो व्यक्ति को अंधापन का सामना करना पड़ता है। इसलिए अगर आप थायराइड से पीड़ित हैं और आंखों में परेशानी हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। वरना मामला गंभीर हो सकता है।

ड्राइनेस से होती है परेशानी

आंखों में ड्राइनेस की समस्या आम है। मगर कुछ बीमारी ऐसी है जिसके कारण आंखों में ड्राईनेस की समस्या उत्पन्न हो जाती है। वहीं थायराइड के कारण भी आंखों में ड्राईनेस की परेशानी शुरू होने लगती है। इसलिए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इसके अलावा शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी से भी आंखों में सूखेपन की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसलिए अपने खानपान का ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

ये भी पढ़ें: Brain Dead Women Surrogacy: अब डेड बॉडी से भी करा सकते हैं बच्चा पैदा! जानें क्या है ये फॉर्मूला जो सबको कर रहा हैरान

आंखों की समस्या से बचने के लिए रखें इन चीजों का ख्याल

1. खूब पानी पिएं।
2. अधिक समय तक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का उपयोग न करें।
3. धूम्रपान के धुएं से बचें।
4. डाइट में पौष्टिक तत्व युक्त भोजन को शामिल करें।
5. समय समय पर आंखों का इलाज करवाते रहें।

ये भी पढ़ें: सुबह पेट ठीक से साफ न होने की समस्या को झटपट दूर करेंगे ये योग आसन, Constipation से मिलेगा छुटकारा

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories