शनिवार, अप्रैल 13, 2024
होमहेल्थसुबह पेट ठीक से साफ न होने की समस्या को झटपट दूर...

सुबह पेट ठीक से साफ न होने की समस्या को झटपट दूर करेंगे ये योग आसन, Constipation से मिलेगा छुटकारा

Date:

Related stories

Constipation: गर्मियों में कब्ज और गैस से हैं परेशान, दूर करने के लिए पिएं ये ड्रिंक्स, चुटकियों में मिलेगा आराम

गर्मियों के शुरू होते ही कई सारी शारीरिक समस्याएं शुरू हो जाती हैं। खासकर गर्मी में पेट से जुड़ी समस्याएं घर बनाने लगती है। गर्मी के मौसम में अगर आप ज्यादा तला बना या मसालेदार खाना खाते हैं, तो आपको गैस या कब्ज की समस्या हो सकती हैं। अगर आप भी ऐसे लोगों में हैं जो गैस और कब्ज से परेशान हैं। तो आइए आज हम आपको ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें पीने से कब्ज और गैस की समस्या से मुक्ति मिलेगी।

Constipation: पेट साफ होने में होती है परेशानी! तो डाइट में शामिल करें ये 5 सुपर फूड्स, टॉयलेट में नहीं लगेगा समय

गलत खानपान और गलत लाइफ़स्टाइल हमारी सेहत पर काफी बुरा असर डाल रही है। गलत खानपान हमारे शरीर में गट प्रॉब्लम यानी पेट की समस्या उत्पन्न करती हैं।

इन Fiber Rich Foods को अपनी डाइट में करें शामिल, कब्ज, अपच और पेट से जुड़ी समस्या होंगी छूमंतर

भागदौड़ भरी जिंदगी और अनहेल्दी फूड्स की वजह से लोग खतरनाक बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में इस बदलती लाइफ स्टाइल में सेहतमंद रहने के लिए हमें न्यूट्रिएंट्स रिच फूड का सेवन करना चाहिए।

Constipation: खराब खान पीन और बिजी लाइफस्टाइल के कारण हमारे पेट में अपच की समस्या बढ़ गई है। आजकल कब्ज की समस्या सामान्य हो गई है यदि आपको लगता है कि आपको इस तरह की दिक्कत लगातार बनी रहती है तो अलर्ट हो जाएं। बता दें कि, पाचन तंत्र ठीक ना होने के कारण हमारे शरीर में कई बीमारियां उत्पन्न होने लगती हैं। विशेषज्ञो के अनुसार स्वस्थ शरीर के लिए भोजन का उचित पाचन होना आवश्यक है। मजबूत पाचन तंत्र आपके शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखने में मदद करता है। ऐसे में अगर आप भी कॉन्स्टिपेशन या कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं तो सावधान हो जाएं आगे चलकर यह आपके शरीर को काफी नुकसान भी पहुंचा सकता है।

योग से मिलेगी राहत

ठीक से पेट ना साफ होने की वजह से पूरे दिन व्यक्ति असहज महसूस करता है। इसी के साथ कब्ज होने की वजह से पेट दर्द ,अपच और खाना ना खाने की इच्छा पैदा होने लगती है। इसी कड़ी में योग कब्ज के लिए एक प्रभावी वैकल्पिक उपचार हो सकता है।

Also Read: आखिर क्यों बार-बार होंठो के आसपास होती हैं Herpes, जानिए इस दर्दनाक बीमारी के लक्षण और इलाज के घरेलू तरीके

कोबरा पोज

अगर आप कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप कोबरा पोज को करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं। इस पोज से आपका पाचन तंत्र मजबूत होगा और मांसपेशियों को मजबूती भी मिलेगी।

हाफ स्पाइनल ट्विस्ट

इस योगा पोज को करने से आप का पाचन तंत्र काफी मजबूत हो जाएगा और कॉन्स्टिपेशन की समस्या से राहत मिलेगी। इसके साथ इस योगा पोज से आपका शरीर लचीला बनेगा और मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होएगा।

सु्पाइन स्पाइनल ट्विस्ट

यह योगा पोज आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। यह योगा पोज आपकी मांसपेशियों में खिंचाव लाता है और पाचन अंगों की मालिश करता है। इसी के साथ पेट की मांसपेशियों को मजबूत रखने में भी काफी मदद करता है।

Also Read: जब कंगारू टीम ने किया था क्रिकेट खेल को कलंकित, दोनों टीमों के प्रधानमंत्री तक पहुंचा था मामला

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories