रविवार, मई 19, 2024
होमहेल्थBenifits Of Cranberry: करौंदा स्कीन को बनाता है चमकदार, डाइजेशन में भी...

Benifits Of Cranberry: करौंदा स्कीन को बनाता है चमकदार, डाइजेशन में भी है असरदार, जानें और फायदे

Date:

Related stories

Benifits Of Cranberry: आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे हैं जो उतना लोकप्रिय नहीं है। मगर उसके फायदे के बारे में जानकर आप इस फल के जबरदस्त फैन बन जायेगे। जी हां, आज जिस फल के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उसका नाम है करौंदा। करौंदा यानि क्रैनबेरी कई प्राकृतिक गुणों से भरपूर है।

इस फल में विटामिन सी और आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। करौंदा हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। साथ ही साथ यह फल पाचन शक्ति और स्क्रीन के ग्लो को बढ़ाने में भी मददगार है। इस फल के और भी कई फायदे हैं जो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे हैं।

विटायमिन C के गुणों से है भरपुर

इस फल में विटामिन सी और आयरन प्रयाप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इस फल में डाइटरी फाइबर भी होते है। यह आपको कब्ज की दिक्कतों से छुटकारा दिलाएगा।

वजन कम करने में भी मददगार

आपको बता दे की करौंदा में डाइटरी फाइबर्स होते हैं। जो हमारे पाचन तंत्र को सही रखने में हमारी मदद करते है। फाइबर की मात्रा होने के कारण इसके सेवन से हमारा पेट लंबे समय तक के लिए भरा महसूस होता है। और हम अधिक खाना खाने से बचते हैं। इस वजह से यह फल वजन कम करने के लिए भी उपयोगी माना जाता है।

ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

आपको बता दे की विटामिन सी और फाइबर से भरपूर करौंदा हृदय के लिए भी काफी फायदेमंद है। इतना ही नहीं यह ब्लड प्रेशर को बैलेंस करने में भी उपयोगी माना जाता है। इस वजह से इस फल का सेवन काफी लाभकारी है।

बुखार को करता है कम

करौंदा में शरीर को ठंडा रखने का गुण है। इस वजह से आप बुखार में इस फल का सेवन काढ़े के रूप में कर सकते हैं। यह आपको बुखार से राहत देगा।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories