शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमहेल्थBenefits Of Jackfruit: वजन कम करने से लेकर दिल की धड़कनों तक...

Benefits Of Jackfruit: वजन कम करने से लेकर दिल की धड़कनों तक का ख्याल रखता है कटहल, फायदे जानकर अभी से ही करेंगे सेवन

Date:

Related stories

Benefits Eating Jackfruit: हर सब्जी को खाने से शरीर में विटामिनस की कमी पूरी होती हैं। वैसे ही कटहल की सब्जी के भी अपने ही कुछ फायदे होते हैं जो शरीर के लिए काफी अच्छे हैं। कटहल गर्मियों में बिकने वाली सब्जी है। कटहल को आमतौर पर सबके घरों में बनाया जाता है। कटहल का स्वाद खाने में काफी अच्छा लगता हैं। जो लोग चिकन नहीं खाते है उनके लिए यह एक तरह का वैज चिकन माना जाता है। इसके साथ ही कुछ लोगों को कटहल का आचार खाना भी अच्छा लगता हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए आपको कटहल की सब्जी खाने से होने वाले फायदों के बारे में जाननें को मिलेगा। जिन्हें काफी कम लोग जानते होंगे।

यह भी पढ़ें: Health Tips: रात में उठ-उठकर पानी पीना आपकी ले सकता है जान ! इस गंभीर बीमारी के हो सकते हैं शिकार

कटहल खाने के फायदे

ब्लड प्रेशर को करता है नियंत्रण

कटहल की सब्जी खाने से बीपी सी समस्या काफी ठीक हो जाती है। कटहल में पौटेशियम काफी ज्यादा मात्रा में होता है जो ब्लड प्रेशर के लेवल को केंट्रोल करता हैं। कटहल खाने से सोडियम का असर भी काफी कम होता है जो ब्लड प्रेशर को हाई करने से रोकता है।

इम्यूनिटी को बढ़ाता है

कटहल खाने से शरीर की इम्यूनिटी  काफी मजबूत हो जाती है। कटहल में विटामिन ए और सी के एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर में हो रही बीमारियों से लड़न के लिए शरीर को काफी ताकतवर बनाते हैं। इसका सेवन करने से बीमारी होने का खतरा भी कम हो जाता है।

वजन को कम करता है

कटहल वजन कम करने में भी इस्तेमाल किया जाता हैं। कटहल में बाकी सब्जियों के मुकाबले काफी कम कैलोरी होती है जो शरीर को वजन को नियंत्रण करने में मदद करता है। इसके साथ ही कटहल में काफी सारे फाइबर भी पाए जाते हैं।

आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद

 कटहल की सब्जी में विटामिन ए और सी दोनों पाए जाते हैं और यहीं दोनों विटामिन आँखों की रोशनी के लिए बहुत जरूरी है। इसका सेवन करने से आंखों से सबंधित कोई भी परेशानी नहीं होती हैं। कटहल को अपने खाने में शामिल करने से लोगो को मैकुलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद जैसी परेशानी नहीं होती हैं।

 दिल की बीमारी के लिए फायदेमंद 

कटहल की सब्जी का सेवन करने से दिल संबधित परेशानियां दूर होती हैं। कटहल में विटामिन b6 होता है जो खून में मौजूद होमोसिसिटिन के लेवल को कम करता है। होमोसिसिटिन वह कंपाउड होता है जिसे दिल संबधित बीमारियों का खतरा बढ़ता है। इसके साथ ही कटहल में पोटेशियम की अधिक मात्रा में होता है जो बॉडी में बीपी की मात्रा को सही रखता हैं इसलिए कटहल का सेवन करने से हदय संबधित परेशानियां काफी कम हो जाती हैं।

खाने को डाइजेस्ट करने में करता है काम

कटहल की सब्जी में काफी सारे फाइबर होते है जो शरीर में पाचन तंत्र का मजबूत करने में मदद करते हैं। इस सब्जी का सेवन करने से आंतो की अच्छे से सफाई हो जाती है और गैस , कब्ज संबधित परेशानी भी दूर हो जाती हैं    

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: पापुआ न्यू गिनी पहुंचे PM Modi का हुआ ग्रैंड वेलकम,PM Marape ने किया कुछ ऐसा,जो पहले कभी नहीं हुआ

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories