शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमहेल्थक्या भारत में 'Bhang' है लीगल? जानिए इसके चौंकाने वाले फायदे और...

क्या भारत में ‘Bhang’ है लीगल? जानिए इसके चौंकाने वाले फायदे और नुकसान

Date:

Related stories

Bhang: क्या भारत में भांग खाना और बेचना कानूनी जुर्म है। काफी जद्दोजहद के बाद भांग को बेचने की आजादी तो भारत में मिल गई लेकिन इसके लिए सरकार की मान्यता प्राप्त सर्टिफिकेट होनी जरूरी है। इसके लिए कागजात जरूरी है तभी आप भांग बेच सकते हैं। यह सच है कि भांग एक नशीला पौधा होता है लेकिन सरकार की तरफ से इसकी मंजूरी दी जाती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इसे सरकार से मान्यता प्राप्त है इसका इस्तेमाल शिवरात्रि में ठंडई और प्रसाद बनाने के लिए किया जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं आखिर क्या है भांग के फायदे और क्या है इसके नुकसान।

औषधिय गुणों से भरपूर भांग कई बीमारियों में फायदेमंद

कान दर्द में आराम

आप भांग की पत्तियों को पीसकर उसकी रस की कुछ बूंदें कान में डाल देते हैं तो आपके कान दर्द से निजात मिल सकता है।

स्ट्रोक

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि अगर किसी मरीज को स्ट्रोक आया है तो अगर उसे भांग खिला दिया जाए तो उसकी स्थिति सुधर सकती है।

डाइजेशन

भांग में औषधीय गुण होते हैं। ऐसे में अगर आप सुबह खाली पेट भांग के दो-तीन पत्ती को चबा लें तो इससे डाइजेशन ठीक हो सकता है।

पिंपल्स और रिंकल्स की करें

अगर भांग को पीसकर आप उस पेस्ट को पिंपल्स या रिंकल्स वाले जगह पर लगा लेते हैं तो इससे कुछ दिनों में आपको असर देखने को मिलेगा।

भांग से होते हैं ये नुकसान

  • अगर भांग का असर ज्यादा हो जाए तो दिमाग काम करना बंद कर देता है और यह असंतुलित हो जाता है।
  • भांग खाने की वजह से आंखें लाल हो जाती है और किसी को भी पता चल जाता है कि आप नशे में हैं।
  • भांग खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है और हार्ट अटैक का खतरा होता है। ऐसे में भांग का सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है।
  • भांग का सेवन करने से सांस लेने में तकलीफ होती है और अगर आप भांग के नशे में है तो सांस की समस्या हो सकती है।
  • अधिक भांग खा लेने से आपको डायरिया जैसी परेशानी भी हो सकती है इसलिए सचेत होने की जरूरत है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories