बुधवार, मई 8, 2024
होमहेल्थBreast Cancer: क्या है स्तन कैंसर - इसके लक्षण, कारण और बचाव...

Breast Cancer: क्या है स्तन कैंसर – इसके लक्षण, कारण और बचाव – जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Cancer: ब्रेस्ट में बनी गांठ कैंसर है या नहीं? इन लक्षणों से तुरंत करें पहचान

ब्रेस्ट में बिना दर्द के गांठ होने को कुछ लोग कैंसर समझते हैं। लेकिन य़ह कितना सच है, आइए हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

Breast Cancer: स्तन कैंसर सबसे आम प्रकार के कैंसर में से एक है जो मुख्य रूप से महिलाओं को प्रभावित करता है। स्तन कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसमें कैंसर कोशिकाएं स्तन के ऊतकों में बनती हैं, स्तन की कोशिकाओं से शुरू होकर, स्तन कैंसर नष्ट कर सकता है। आस-पास के ऊतकों और शरीर के अन्य भागों में फैल जाता है। एक आंकड़े के मुताबिक ब्रेस्ट कैंसर भारतीय महिलाओं में सबसे ज्यादा होने वाला कैंसर है। वहीं इसके बाद सर्विकल कैंसर का नंबर आता है। आईए आपको बताते है कि स्तन कैंसर कैसे होता है? इसके क्या कारण है और इससे कैसे बचा जा सकता है।

ब्रेस्ट कैंसर क्या है?

स्तन कैंसर सबसे आम कैंसरों में से एक है जो महिलाओं और जन्म के समय महिला (AFB) वाले लोगों को प्रभावित करता है। स्तन कैंसर आम तौर पर 50 वर्ष और उससे अधिक उम्र की महिलाओं को प्रभावित करता है, लेकिन यह 50 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं और एएफएबी लोगों को भी प्रभावित कर सकता है। हालांकि पुरुषों और जन्म के समय पुरुष निर्धारित लोगों (एएमएबी) में भी स्तन कैंसर हो सकता है।

स्तन कैंसर का पहला लक्षण स्तन क्षेत्र के चारों ओर एक सख्त गांठ बनना है। यह किसी महिला के मासिक धर्म चक्र से संबंधित नहीं हो सकता है। डॉक्टरों का अनुमान है कि स्तन कैंसर के 5-6 प्रतिशत से अधिक रोगी परिवार की पीढ़ियों से पारित जीन उत्परिवर्तन से जुड़े होते हैं। कुछ अन्य सामान्य कारक जो किसी व्यक्ति में स्तन कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं, वे हैं मोटापा, बढ़ती उम्र, स्तन कैंसर का इतिहास और हार्मोनल असंतुलन।

स्तन कैंसर के कारण

चिकित्सा विज्ञान और प्रौद्योगिकी में प्रगति के बावजूद, स्तन कैंसर का सटीक कारण स्पष्ट नहीं है। स्तन में कैंसर तब विकसित होता है जब उस क्षेत्र में कोशिकाएं असामान्य दर से बढ़ने लगती हैं। महिलाओं में स्तन कैंसर होने का खतरा बढ़ाने वाले कारक निम्नलिखित हैं:

उम्र: बढ़ती उम्र स्तन कैंसर होने का सबसे बड़ा जोखिम कारक है।

आपका मेडिकल इतिहास: यदि आपके एक स्तन में कैंसर है, तो संभावना है कि आपको दूसरे स्तन में भी कैंसर हो सकता है।

पारिवारिक इतिहास: एक अन्य जोखिम कारक जो स्तन कैंसर का कारण बन सकता है वह है पारिवारिक इतिहास। यदि आपकी मां, बहन या बेटी को विशेष रूप से कम उम्र में स्तन कैंसर का पता चला है, तो आपके स्तन कैंसर विकसित होने की संभावना भी बढ़ जाती है, हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अधिकांश स्तन कैंसर विशेष रूप से कम उम्र में होते हैं। स्तन कैंसर विकसित होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

मोटापा: मोटापा न सिर्फ कई स्वास्थ्य बीमारियों का कारण है। बल्कि स्तन कैंसर के मुख्य कारणों में से एक है।

शराब का सेवन: नियमित रूप से शराब का सेवन करने से स्तन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

स्तन कैंसर के लक्ष्ण

यह जानने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके स्तन सामान्य रूप से कैसा महसूस करते हैं और दिखते हैं स्तन कैंसर के सबसे आम लक्षणों में से एक स्तन में गांठ का बनना है। स्तन में अनियमित किनारों के साथ दर्द रहित, कठोर द्रव्यमान भी स्तन कैंसर का संकेत है कैंसर।

स्तन कैंसर के कुछ अन्य शुरुआती लक्षणों में शामिल हैं:

●स्तन में सूजन

●स्तन में या निपल में दर्द होना

●निपल का पीछे हटना (निप्पल का अंदर की ओर मुड़ना)

●निपल से स्राव (और यह दूध नहीं है)

●स्तन की त्वचा या निपल का लाल होना

●त्वचा में जलन या गड्ढे पड़ना

●स्तन क्षेत्र के अंदर निपल्स के पास या स्तन पर कहीं और गांठ

●बगल में गांठ

●हड्डी में दर्द

स्तन कैंसर की रोकथाम

धूम्रपान छोड़ें- धूम्रपान न केवल स्तन कैंसर बल्कि कई अन्य बीमारियों को भी बढ़ावा देता है, इसे आज ही छोड़ देना बेहतर है। इसके अलावा, धूम्रपान छोड़ने के लिए पेशेवर मदद भी ले सकते हैं।

शराब का सेवन सीमित करें- कम शराब पीने से स्तन कैंसर का खतरा कम हो जाता है। आप जितनी कम शराब का सेवन करेंगे, स्तन कैंसर होने का खतरा उतना ही कम होगा।

व्यायाम – मोटापा स्तन कैंसर के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है। व्यायाम करना, स्वस्थ भोजन की आदतें बनाए रखना और शरीर से अतिरिक्त वजन कम करना स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है।

स्तनपान – स्तनपान आपको स्तन कैंसर के खतरे को रोकने में मदद कर सकता है, जितना अधिक आप स्तनपान कराएंगे, स्तन कैंसर के खतरे को कम करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

क्या कहते है आंकड़े?

ब्रेस्ट कैंसर भारत सहित दुनियाभर में महिलाओं में होने वाला सबसे आम प्रकार का कैंसर है। विश्वभर में हर साल लगभग 17 लाख नए ब्रेस्ट कैंसर के मामलों का निदान होता है। वहीं भारत में हर साल आने वाले ब्रेस्ट कैंसर के मामलों की संख्या 2 लाख है। इनमें से लगभग 1 लाख महिलाओं की इस कैंसर की वजह से मौत हो जाती है।

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। इस लेख में उल्लिखित तरीकों और दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, डीएनपी इंडिया उनकी पुष्टि या खंडन नहीं करता है। ऐसे किसी भी सुझाव/उपचार/दवा/आहार पर अमल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

Latest stories