मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमहेल्थCoffee Side Effects: कॉफी लवर हो जाएं सावधान! एक कप से अधिक...

Coffee Side Effects: कॉफी लवर हो जाएं सावधान! एक कप से अधिक पीने पर दिल और दिमाग का हो सकता बड़ा नुकसान

Date:

Related stories

Coffee Side Effects: हर व्यक्ति स्वस्थ रहना चाहता है और स्वस्थ रहने के लिए हर संभव प्रयास करता है। आपको बता दें, कई बार छोटी-छोटी चीजों के कारण व्यक्ति के स्वास्थ्य पर बहुत गलत असर पड़ने लगता है। वहीं कॉफी लवर को सावधान होने की भी जरूरत है। आपको बता दें, रोजाना एक कप से अधिक कॉफी का असर आपके दिल और दिमाग पर बहुत गलत तरीके से पड़ता है। इससे व्यक्ति को कई बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको कॉफी के साइड इफेक्ट्स के बारे के बताएंगे। तो आइए जानते हैं।

डिप्रेशन के हो सकते हैं शिकार

आपको बता दें, जरूरत से अधिक कॉफी के सेवन से व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार हो सकता है। अगर आप दिन में कम से कम 2 से 3 कप कॉफी का सेवन करते हैं तो ये आपके लिए चिंता का विषय है। इसमें कैफीन की अधिक मात्रा पाई जाती है और ये तनाव का सबसे बड़ा कारण है। इससे शरीर मे कोलेस्ट्रॉल का केवल भी काफी हद तक बढ़ जाता है। इससे व्यक्ति को परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

Also Read: Myeloma: जोड़ों में दर्द को इस महिला ने किया इग्नोर तो जानलेवा साबित हुई यह ‘साइलेंट’ बीमारी

डायबिटीज का बढ़ रहा खतरा

कभी भी डायबिटीज के मरीजों को भूलकर भी कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे कई बड़ी परेशानी सामने आ सकती है। वहीं ब्लड शुगर लेवल काफी बढ़ जाएगा। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को कॉफी से परहेज रखने की जरूरत है। इससे इंसुलिन की स्थिति काफी खराब हो जाती है।

पाचन में आती है दिक्कत

आपको बता दें, कॉफी के अधिक सेवन से व्यक्ति को पाचन में कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं ब्लोटिंग और कब्ज जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा गैस की परेशानी उत्पन्न हो सकती है।

बढ़ जाती है दिल की धड़कन

कॉफी के अधिक सेवन से दिल के धड़कन की समस्या काफी तेजी से बढ़ने लगती है। बता दें, कैफीन एक प्रकार का स्टिमुलेंट है। इसके कारण दिल की गति काफी तेजी से बढ़ने लगती है। इसलिए कॉफी का सेवन व्यक्ति को अधिक नहीं करना चाहिए।

Also Read: Shahid Afridi ने दिखाया PCB को आईना, बड़ा बयान देते हुए बोले – ‘BCCI के सामने ICC कुछ नहीं’

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories