सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमहेल्थMyeloma: जोड़ों में दर्द को इस महिला ने किया इग्नोर तो जानलेवा...

Myeloma: जोड़ों में दर्द को इस महिला ने किया इग्नोर तो जानलेवा साबित हुई यह ‘साइलेंट’ बीमारी

Date:

Related stories

Sunburn की समस्या से हैं परेशान तो इन देसी नुस्खों से पाएं आराम

Sunburn: गर्मियां आते ही अक्सर लोगों को सनबर्न (Sunburn)...

Myeloma: स्विंडन की महिला को महीनों से जोड़ों में दर्द हो रहा था और उसका एनर्जी लेवल गिर रहा था। तब डॉक्टर को यह एहसास नहीं हुआ कि यह एक ऐसी समस्या है जो और भी बदतर हो सकती है। दो साल बाद, महिला को कॉस्टोकॉन्ड्राइटिस का पता चला। उस समय किसी को इस बात की खबर भी नहीं थी कि यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत है। डॉक्टर्स को दिखाने के करीब 2 साल बाद महिला को पता चला कि उसे मायलोमा कैंसर है।

क्या होता है मायलोमा कैंसर

मल्टीपल मायलोमा एक प्रकार का कैंसर है जो प्लाज्मा कोशिकाओं नामक सफेद रक्त कोशिकाओं में विकसित होता है। इससे समस्याएं हो सकती हैं क्योंकि कैंसरयुक्त प्लाज्मा कोशिकाएं असामान्य प्रोटीन उत्पन्न करती हैं जो आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। उपचार हमेशा आवश्यक नहीं होता है, लेकिन यदि यह धीमी गति से बढ़ रहा है या यदि यह मल्टीपल मायलोमा होने के लक्षण दिखाता है, तो इसके बजाय निगरानी की सिफारिश की जाती है।

Also Read: Fitness Tips: कुछ ही दिनों में पतली कमर पाने के लिए इस समय करें एक्सरसाइज, जानें रिसर्च में क्या हुआ खुलासा

मायलोमा के ये हैं लक्षण

  • हड्डी का दर्द इस बीमारी का एक लक्षण है जो खासकर आपकी रीढ़ या छाती में हो सकता है।
  • इस बीमारी की शुरूआती संकेत जी मिचलाना है।
  • आपकी डाइजेशन में भी गड़बड़ी दिख सकती है और ऐसे में कब्ज, भूख, में कमी होने लगेगी।
  • थकान और कमजोरी भी इस बीमारी में लक्षण दिख सकते हैं।

लक्षणों को ना करें

यदि किसी मरीज में माइलोमा के लक्षण हैं तो इसे बिलकुल भी इग्नोर नहीं करना चाहिए। डॉक्टर्स के पास जाने पर एक्स-रे, यूरिन टेस्ट, पीईटी स्कैन, सीबीसी, सीटी स्कैन या एनआरआई करवाए जाए हैं। केवल बायोप्सी ही इस बात की पुष्टि कर सकती है कि आपको मल्टिपल मायलोमा है। ये लक्षण दिखने पर जल्द से जल्द आप डॉक्टर्स को कंसल्ट कर सकते हैं ताकि गंभीर बीमारी अपना असर ना दिखा सके।

Also Read: CM Bhagwant Mann ने दिया पंजाब को ऑनलाइन तोहफा, जानिए क्या है इस तोहफे में और किसको मिलेगा फायदा

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।    

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories