शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमलाइफ़स्टाइलCoriander Leaves: स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है 'हरा...

Coriander Leaves: स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है ‘हरा धनिया’, जानें इसके अनोखे फायदे

Date:

Related stories

Coriander Leaves: हरी सब्जियां हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। उनमें कई प्रकार के गुण माने जाते हैं जो हमारी बॉडी को सेहतमंद बनाती है। वहीं, ऐसे ही हरा धनिया भी एक अच्छा स्त्रोत हैं जो हमारी सेहत को ठीक रखता है। दरअसल,यह एशियाई व्यंजनों में एक लोकप्रिय जड़ी बूटी है और इसका इस्तेमाल भारत,मैक्सिकन और थाई व्यंजनों में किया जाता है।

यह पोषक तत्वों का एक अच्छा स्त्रोत है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम आदि शामिल है। इसका उपयोग हमेशा खाने का स्वाद बढ़ाने में किया जाता है। क्यों​कि यह हर बेस्वाद खाने में भी जान डाल देता है।

वहीं, अधिकतर लोग हरे धनिया का सेवन सब्जियों को गार्निश करने में यूज करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि हरा धनिया स्वाद ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदा करता है। तो आज हम इस लेख के माध्यम से आपको हरे धनिए के फायदे के बारे में बताएंगे। तो चलिए बिना देर किए जानते हैं…

Coriander Leaves पाचन क्रिया को सुधारता है

हरा धनिया पाचन शक्ति को उत्तेजित करता है। इससे पाचन क्रिया बेहतर होती है और गैस, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

Coriander Leaves रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

हरा ​धनिया विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

रक्तचाप को नियंत्रित करें

हरे धनियें में पोटेशियम पाया जाता है। जिससे यह रक्चाप को नियंत्रित करता है। वहीं, हरा धनिया रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। जिन लोगों को डायबिटीज है उनके लिए भी ये अच्छा माना जाता है।

बालों और​ स्किन के लिए फायदेमंद

दरअसल, हरा धनिया विटामिन ए और सी से भरपूर होता है। जो त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है।

वजन कंट्रोल करता है

हरे धनिए में फाइबर पाया जाता है। जो वजन घटाने में मदद करता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

हरा धनिया आंखों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें विटामिन ए पाया जाता है।

हड्डिया बनाता है मजबूत

बता दें कि, हरा धनिया कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। जिससे शरीर की हड्डिया मजबूत होती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories