शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमहेल्थCoronavirus दुनिया को महामारी से बचाने वाले हेल्थ वर्कर्स गंभीर मानसिक बीमारी...

Coronavirus दुनिया को महामारी से बचाने वाले हेल्थ वर्कर्स गंभीर मानसिक बीमारी से जूझ रहे, रिसर्च रूह कंपा देगी

Date:

Related stories

Coronavirus: महामारी की तरह समय में जिस तरह हेल्थ वर्कर्स ने बढ़ चढ़कर लोगों की मदद की थी, लेकिन अब उन्हीं पर ही संकट मंडरा रहा है। वैज्ञानिकों ने अभी हाल ही में साउथ एशिया के कुछ हिस्सों के हेल्थ वर्कर और मरीजों के साथ-साथ वहां की आबादी पर एक रिसर्च किया जिसमें यह जानने की कोशिश की गई कि महामारी ने किस तरह से लोगों के दिमाग पर अपना असर दिखाया। अब इस रिसर्च में ऐसी बात सामने आई है, जिसने सबको हैरत में डाल दिया है। 

अजीब तरह की मानसिक परेशानी से जूझ रहे हेल्थ वर्कर

रिसर्च से पता चला है कि दुनिया भर के हेल्थ वर्कर महामारी के बाद से एक अजीब तरह की मानसिक परेशानी से जूझ रहे हैं। बता दें कि महामारी के समय में लॉकडाउन लगाया गया था उसकी वजह से लोगों की लाइफ स्टाइल और खान-पान का भी ज्यादा असर पड़ा। वहीं कुछ लोग सामाजिक व्यवहार से भी प्रभावित हुए। इसके बाद ताइवान के हेल्थ डिपार्टमेंट में काम कर रहे हेल्थ वर्कर्स और मरीजों पर एक रिसर्च की गई जिसमें कई मुद्दों पर जिक्र हुआ और इसमें पहली स्थिति लोगों के दिमागी हालत पर देखी गई। यह देखा गया कि समाज में किस तरह से संकट से लोगों ने मुकाबला किया और लोग किस तरह से डरे हुए थे। 

Also Read: नेशनल क्रश Rashmika Mandanna की तरह दिखना है फिट एंड फाइन तो अपनाएं ये असरदार डाइट प्लान, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

रिसर्च में हुआ खुलासा

साइंटिस्ट द्वारा की गई रिसर्च को फ्रंटियर्स इन मेडिसिन में पब्लिश किया गया हैं। जिसमें पता चला कि हांगकांग के लोगों में महामारी का डर सबसे अधिक था। इसके अलावा कुछ और ताइवान के हेल्थ वर्कर ने दूसरे ग्रुप की तुलना में महामारी को लेकर कम डर दिखाया। वहीं रिसर्च के प्रमुख लेखक डॉ चुंग-यिंग लिन का कहना है कि “हमें ताइवान के 192, 500 ताईवानी स्वास्थ्य कर्मियों और हांगकांग में 1067 लोगों के बीच मनोवैज्ञानिक संकट और सुरक्षा व्यवहार की तुलना की। सुरक्षात्मक व्यवहारों के पालन के संबंध में विपरीत संबंध देखा गया, जिससे कोविड-19 के संक्रमण की संभावना कम हो जाएगी।” 

Also Read: Valentine Day 2023: पार्टनर को प्रपोज करने के लिए चुने दुनिया के ये सबसे खूबसूरत डेस्टिनेशन, लव वन को फील कराएं स्पेशल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories