शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDengue Variant DENV-2: डेंगू के इस नए स्ट्रेन ने दिल्ली में लिया...

Dengue Variant DENV-2: डेंगू के इस नए स्ट्रेन ने दिल्ली में लिया विकराल रुप , मामले रोकने के लिए सरकार ने उठाए सख्त कदम

Date:

Related stories

Dengue Variant DENV-2: मानसून सीजन के आते ही शरीर में कई सारी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। खासतौर से डेंगू और चिकनगुनिया के मरीज बरसात के दिनों में सबसे ज्यादा देखने को मिलते हैं। आजकल न सिर्फ डेंगू बल्कि आई-फ्लू भी तेजी से फैलते हुए दिखाई दे रहा है। इन सभी बीमारियों के बीच डेंगू के एक नए वेरिएंट Denv-2 ने जन्म लिया है। इस नए स्ट्रेन का कहर लोगों के बीच बढ़ते हुए नजर आ रहा है। बढ़ती हुई संख्या में लोगों को इस बीमारी से पीड़ित देख दिल्ली सरकार ने कुछ सख्त कदम उठाने का फैसला लिया है। जिसके चलते यदि किसी के भी घर में स्टोर किए हुए पानी में डेंगू या किसी भी प्रकार का मच्छर या अंडे पनपते हुए दिखे तो जुर्माने के तौर पर 1000 रुपए का फाइन लगाया जाएगा।

दिल्ली सरकार इस तरह से करेगी जनता का बचाव

इन दिनों डेंगू का नया वेरिएंट Denv-2 बहुत तेजी से लोगों के बीच में काफी तेजी से फैलता हुआ दिखाई दे रहा है। यह स्ट्रेन डेंगू के सभी स्ट्रेनों में से बहुत खतरनाक है। इस बीमारी के चपेट में आने वाले मरीजों की संख्या बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए दिल्ली सरकार ने कुछ सख्त गाइडलाइंस जारी की है। जिसके चलते सरकार ने डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी से बचने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1031 की शुरुआत की है। इसके अलावा आशा वर्कर्स को भी इस बीमारी से जागरूक होने के लिए कहा है ताकि आगे चलकर लोगों को इस बीमारी से बचाया जा सकें। दिल्ली सरकार जल्द ही डेंगू कंट्रोल रूम को खोलने की बात भी कही‌ है जिसे डेंगू से पीड़ित लोग किसी भी समय आवश्यकता पड़ने पर वहां से मदद लें सकते हैं।

डेंगू के मामलों को रोकने के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान

लगातार हो रही बारिश के चलते घरों के आसपास गड्ढों में पानी इकट्ठा होना आम बात होती हैं लेकिन यदि समय रहते इनको खाली नहीं किया गया तो यह आपकी जान के लिए बहुत रिस्की भी हो सकता है। इन दिनों बढ़ रहे डेंगू के मामले को कम और रोकने के लिए इस प्रकार बरतें सावधानी।

स्कूल जाते हुए बच्चों को पूरे कपड़े पहनाएं।

बुखार होने पर बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी दवा का सेवन‌ न करें।

अपने आसपास पानी को जमा न होने दें।

मच्छर होने पर अपने घरों में स्प्रे,ऑल आउट का इस्तेमाल करें।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories