शनिवार, मई 18, 2024
होमहेल्थDrinks For Summer: पेट की गर्मी को शांत करने वाले इस असरदार...

Drinks For Summer: पेट की गर्मी को शांत करने वाले इस असरदार ड्रिंक को घर में ही करें तैयार, मिनटों में मिलेगी राहत

Date:

Related stories

Drinks For Summer: बदलते हुए मौसम के साथ लोगों का खानपान भी बदल जाता है। ये एक ऐसा मौसम है जब लोगों में एनर्जी की कमी हो जाती है। इतना ही नहीं, इस मौसम में लू लगने का खतरा भी बढ़ जाता है। इस स्थिति में खुद को फिट रखने की जरूरत है। इसलिए गर्मियों में कुछ ऐसे ड्रिंक्स को डाइट में शामिल करने की जरूरत है जिससे पेट को ठंडक मिलती है। वहीं इससे पेट की सभी गर्मियों का छू मंतर हो जाता है।

आपको बता दें, गर्मी के दिनों में डिहाइड्रेशन, कब्ज और पेट में दर्द की स्थिति आम है। इसलिए खुद का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। वरना तपती हुई गर्मी में लोगों की परेशानी काफी बढ़ जाती है। इसलिए गर्मियों में पौष्टिक तत्व युक्त भोजन को डाइट में शामिल करने की जरूरत है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक के विषय में बताने जा रहे हैं, जिसे आप आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन चीजों को डाइट में शामिल करने से पेट की गर्मी शांत हो जाएगी। तो आइए जानते हैं अलग-अलग खास ड्रिंक की रेसिपी।

लस्सी का करें सेवन

लस्सी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से व्यक्ति को कई बेहतरीन फायदे मिलते हैं। इतना ही नहीं, इससे पेट की गर्मी भी शांत होती है। वहीं लस्सी को आसानी से घर पर बनाया जा सकता है।

लस्सी बनाने के लिए इन चीजों की पड़ेगी जरूरत

ठंडा और फ्रेश दही (जरूरत के अनुसार)
पानी
चीनी
गुलाब जल
आईस क्यूब
नट्स(काजू, बादाम और पिस्ता)

इस तरह से तैयार करें लस्सी

स्टेप 1: सबसे पहले एक कटोरी लें और उसमें दही डालें और उसे मथनी से स्मूथ होने तक फेंट लें।

स्टेप 2: अब इसमें चीनी, गुलाब जल और पानी मिलाकर ब्लेंडर से ब्लेंड कर लें।

स्टेप 3: अब एक ग्लास में लस्सी को डालें और उसमे आइस क्यूब डालें।

स्टेप 4: अब बारीक कटे हुए नट्स को डालकर सर्व करें।

इस तरह से तैयार करें आम पन्ना

गर्मियों के लिए आम पन्ना बेहद फायदेमंद है। इससे पेट की सभी गर्मी शांत हो जाती है। वहीं प्यास बुझाने से लेकर कई परेशानियों के निवारण के लिए आम पन्ना बेहद फायदेमंद है। इससे पाचन से जुड़ी सभी परेशानियों का भी अंत हो जाता है।

आम पन्ना के लिए इन चीजों की पड़ेगी जरूरत

कच्चा आम (जरूरत के अनुसार)
पानी
पुदीने के पत्ते
पानी
इलायची का पाउडर
जीरा पाउडर
काली मिर्च पाउडर
नमक
आईस क्यूब

Also Read: HEALTH TIPS: कहीं फल-सब्जियां धोते समय आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां, ये तरीका बीमारियों से रखेगा कोसों दूर

इस तरह से तैयार करें आम पन्ना

स्टेप 1: सबसे पहले प्रेशर कुकर में आम को अच्छे से पका लें।

स्टेप 2: अब आम को पुदीना और चीनी के साथ अच्छे से पीस लें।

स्टेप 3: अब इसमें जीरा पाउडर, इलायची पाउडर, काली मिर्च पाउडर और नमक मिलाकर अच्छे से पीस लें।

स्टेप 4: अब एक गिलास में आइस क्यूब के साथ आम पन्ना सर्व करें।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories