शनिवार, मई 18, 2024
होमहेल्थFat Reduce: पेट की चर्बी को गला देती हैं ये 6 आयुर्वेदिक...

Fat Reduce: पेट की चर्बी को गला देती हैं ये 6 आयुर्वेदिक जड़ी बूटी, मोटापे से परेशान लोग जरुर करें ट्राई

Date:

Related stories

Fat Reduce: आज कल पेट की चर्बी बढ़ना आम बात है। पेट की चर्बी बढ़ने से यह परेशानी होती है की हम अपना मनचाहा ड्रेस नहीं पहन पाते है। क्युकी पेट की चर्बी हमारे लुक को खराब कर देता है। स्टाइल खराब करने के साथ-साथ पेट की चर्बी बढ़ने के और भी गंभीर परिणाम हम झेल सकते है। आपको बता दे की पेट की चर्बी बढ़ने से हृदय रोग, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा भी बढ़ जाता है। यदि आप भी पेट की चर्बी से परेशान है तो आज का यह आर्टिकल आपको जरुर पढ़ना चहिए। आज के इस आर्टिकल में हम आपको आयुर्वे के कुछ ऐसे पदार्थों का नाम बताने वाले है जिसकी मदद से आप पेट की चर्बी को कम कर सकते है। यह आयुर्वेदिक पदार्थ आपको पेट की चर्बी कम करने में मदद करेगी।

दालचीनी के गुण

दालचीनी मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है। मगर इनमें कई औषधीय गुण भी पाए जाते है। दालचीनी में ऐसे तत्व पाए जाते है जो हमें डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी से बचाने में मददगार है। यह पेट की चर्बी को भी कम करता है। जिन लोगों को कफवात है वे लोग भी इसका सेवन कर सकते है।

त्रिफला भी करता है पेट की चर्बी को कम

आपको बता दे की त्रिफला तीन फलों आंवला, हरड़ और बहेड़ा से मिलकर बनता है। यह पेट से जुड़ी सभी समस्या से हमें छुटकारा देता है। त्रिफला का सेवन भी पेट की चर्बी को कम करने में मददगार है।

कसूरी मैथी करता है पेट की चर्बी को कम

कसूरी मैथी का प्रयोग मसाले की तरह होता है। यह सब्जी के टेस्ट को बढ़ाता है। साथ ही इसमें कई आयुर्वेदिक गुण भी पाए जाते है। आपको बता दे की कसूरी मैथी का सेवन डायबिटीज के पेशेंट के लिए लाभकारी है। इसमें विटामिन-सी और आयरन होता है। जिस वजह से यह हमारे स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह पेट की चर्बी को कम करने में भी मददगार है।

सौंफ भी है काफी फायदेमंद

सौंफ खाने के कई फायदे है। यह हमारे आखों की रौशनी को बढ़ाता है। इसके अलावा यह वजन कम करने में भी मददगार है। सौंफ के खाने से हमारा पाचन तंत्र मजबूत रहता है।

जायफल के फायदे

जायफल के सेवन से हमरा पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसके अलावा यह अनिंद्रा जैसी समस्या से भी हमें छुटकारा देता है। जायफल के सेवन से हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है। इसके सेवन से शरीर का वजन भी कम होता है।

आवला के है कई फायदे

आंवला के कई फायदे है। यह हमारे पाचनतंत्र को मजबूत करने में हमारी मदद करता है। इसके सेवन से हमारा इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। यह खून को साफ़ करता है। आंवला पेट की समस्या से भी हमें छुटकारा देता है। आंवला हमारे बालों के लिए भी फायदेमंद है। आंवला वजन कम करने में भी मादगार है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories