सोमवार, मई 6, 2024
होमहेल्थFitness Tips: 30 के उम्र में पाना चाहते है 16 के उम्र...

Fitness Tips: 30 के उम्र में पाना चाहते है 16 के उम्र की चमक तो,आज से शुरु करें ये 5 सबसे असरदार एंटी एजिंग वर्कआउट

Date:

Related stories

Deepika Padukone: वर्कआउट से लेकर डाईट तक, जानें दीपिका की फिटनेस का राज

Deepika Padukone: बॉलीवुड डीवा दीपिका पादुकोण अक्सर अपनी एक्टिंग...

Fitness Tips: योगासन के कई फायदे है। यह आपको स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने में आपकी मदद करता है। स्वस्थ संबंधी समस्या के अलावा यह हमारे मेंटल हेल्थ पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है। इसके अलावा भी योगासन के कई फायदे है। योगा करना सभी के लिए जरूरी है। योगा हमें एंटी एजिंग समस्या से भी छुटकारा देता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे असरदार आसन के बारे में बताए जिससे आपको एंटी एजिंग से जुड़ी समस्या जैसे फाइन लाइन और रिंकल्स जैसी तमाम समस्या से छुटकारा मिलने वाला है। इस आर्टिकल में जानिए 5 एंटी एजिंग आसन के बारे में।

कोबरा पोज के फायदे

कोबरा पोज जिसे हम भुजंगासन के नाम से भी जानते है। कोबरा पोज के कई फायदे है। यह हमारी रीढ़ की हड्डी को मजबूत करता है। इस आसन को करने से हमें पेट से जुड़ी सभी समस्या से छुटकारा मिलता है। यह मांसपेशियों को भी मजबूत रखने में हमारी मदद करता है। इसके अलावा जिसे नींद की कमी रहती है वह भी इस आसन को कर सकता है। यह अनिंद्र से भी हमें मुक्ति दिलाता है।

चक्रासन बनाएगा आपको लचीला

चक्रासन जिसे व्हील पोज भी कहते है हमे काफी फायदा देता है। आपको बता दे की इस आसन को करने से हमरा शारीर फ्लेक्सिबल होता है। इस आसन को करने से रीढ़ की हड्डी भी फ्लेक्सिबल होती है। इस आसन को करने के कई एंटी एजिंग फायदे भी है।

ट्राइंगल पोज मानसिक संतुलन बनाए रखने में करता है मदद

ट्राइंगल पोज के कई फायदे है। यह हमारे मानसिक और शारीरिक संतुलन को बनाए रखने में हमारी मदद करता है। इस आसन को करने से आपको चिंता और तनाव से भी मुक्ति मिलती है। इस आसन को करने से हमारी घुटनों बाजुओं और सीने को मजबूती मिलती है। यह हमारे पाचन शक्ति को भी सही करता है।

कैमल पोज के फायदे

यह आसन हमारे शारीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में हमारी मदद करता है। इस आसन को करने से हमारी त्वचा भी अच्छी होती है। इस आसन को करने से थकान और चिंता से हमे मुक्ति मिलती है। गर्दन या पीठ के दर्द को झेल रहे लोगों के लिए यह आसान लाभकारी है। इस आसन को करने से हमें नींद से जुड़ी समस्या से छुटकारा मिलता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories