सोमवार, मई 20, 2024
होमहेल्थFrench Fries खाने वाले हो रहे दिमागी बीमारियों का शिकार, रिसर्च देख...

French Fries खाने वाले हो रहे दिमागी बीमारियों का शिकार, रिसर्च देख बढ़ जाएगी टेंशन

Date:

Related stories

French Fries: फास्ट फूड की लिस्ट में सबसे ज्यादा नाम फ्रेंच फ्राइस का सुना जाता है इसका नाम सुनते ही छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक के मुंह में पानी आने लगता है। फ्रेंच फ्राइज की दीवानगी दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। इसे सबसे टेस्टी फास्ट फूड भी माना जाता है। आलू से बने इन्फेंस फाइव का टेस्ट इतना अच्छा होता है कि लोग इसको हफ्ते के सातों दिन खाना पसंद करते हैं। ऐसे में आपको बता दें कि, फ्रेंच फ्राइस का खाना सेहत के लिए हानिकारक है इससे कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

गंभीर दिमागी बीमारियों का शिकार हो रहे लोग

हाल ही में एक रिसर्च सामने आई है जिसमें बताया गया कि, फ्रेंच फ्रिज के लगातार सेवन से आपको एंग्जाइटी और डिप्रेशन जैसी गंभीर दिमागी बीमारियां हो सकती हैं। फ्रेंच फ्राइज का सेवन हमारे शारीरिक हेल्थ के साथ मेंटल हेल्थ के लिए भी काफी नुकसान भरा है। फ्रेंच फ्राइज खाने से शारीरिक हेल्थ के साथ दिमाग में होने वाली कई गंभीर बीमारियों का रिस्क काफी हद तक बढ़ जाता है।

Also Read: Pakistan Train Fire: पाकिस्तान की पैसेंजर ट्रेन में लगी भीषण आग, एक महिला समेत 7 लोगों की मौत

चीन में हुई इस रिसर्च ने चौंकाया

फ्रेंच फ्राइज को जंक फूड कहा जाता है। सभी को इससे होने वाले नुकसानों के बारे में पता है तब भी इसे बड़े चाव से खाया जाता है। इसी कड़ी में एक रिसर्च के नतीजे सामने आए हैं जिसमें सभी को चौंका कर रख दिया। चीन में हुई इस रिसर्च को प्रोसिडिंग्स ऑफ दी नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेस ऑफ दी यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका (PNAS) में पब्लिश किया गया है।

12% तक बड़े एंग्जाइटी ईशु

इस रिसर्च के अनुसार फ्राइड फूड आइटम खास तौर पर फ्रेंच फ्राइस के सेवन से लोगों के अंदर डिप्रेशन और एंग्जाइटी का खतरा काफी ज्यादा हद तक बढ़ जाता है। इसी के साथ इसमें पाया गया कि, जो लोग फ्राइड फूड का सेवन लगातार कर रहे हैं उन्हें फ्राइड फ़ूड न खाने वाले लोगों के मुकाबले एंग्जाइटी ईशु 12% ज्यादा बढ़ गए हैं। वही डिप्रेशन भी 7% से ज्यादा पाया गया।

Also Read: आसमान की ऊंचाईयों को छूने आ रहा Oppo Reno 10 Pro Plus सस्मार्टफोन, फीचर्स देख बजेगी दिल की घंटी 

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories