सोमवार, जून 24, 2024
होमहेल्थFrozen Food Side effects: शरीर को अंदर से खोखला बना रहे फ्रोजन...

Frozen Food Side effects: शरीर को अंदर से खोखला बना रहे फ्रोजन फूड्स, आज ही करें तौबा

Date:

Related stories

Frozen Food Side effects: हर दिन बदलती हुई लाइफस्टाइल के बीच आजकल लोगों के पास खाने तक के लिए समय नहीं बचा है. इस वजह से हमेशा ही लोग ऐसे ऑप्शंस की तलाश में रहते हैं जिसमें उन्हें कम मेहनत करनी पड़े और स्वाद भी अच्छा निकल कर आए. इसी तरह की जरूरतों के लिए मार्केट में फ्रोजन फूड आने के बाद धड़ल्ले से बिक भी रहा है. लोग बिना सेहत की पहवाह किए बिना इसे चाव से खा रहे हैं मगर यही फ्रोजन फूड सेहत के लिए काफी खतरनाक है वर्तमान में होने वाली ज्यादातर बीमारियों के पीछे की वजह इसे माना जा रहा है. आइए जानते हैं कि यह फ्रोजन फूड चेहरे के लिए किस कदर नुक्सानदायक हो सकता है.

क्या है फ्रोजन फूड?

दरअसल आपको बता दें कि फ्रोजन फूड को कम तापमान पर जमा करने की प्रक्रिया पर आधारित है इसमें खाने के सामान को प्रोसेस करके उसे इसमे डिग्री तक ठंडा किया जाता है कि उसमें मौजूद सभी बैक्टीरिया मर जाते हैं. इस बीच सामान के अच्छे बेक्टीरिया और पोषक तत्व खुदबखुद नष्ट हो जाते हैं जिसके बाद यह केवल चबाने और पेट भरने का सामान भर बचता है. फ्रोजन फूज को रोज खाने से शरीर में कई परेशानियां हो जाती हैं.

वजन बढाता है

फ्रोजन फूड में कोई पोषक तत्व मौजूद न होने के चलते यह तेजी से फेट बढाने का काम करता है. यह एक्सट्रा चर्बी शरीर के लिए किसी काम की नही होती है.

हाई ब्लड प्रेशर का रिस्क

फ्रोजन फूड को चाव से खाने वाले ज्यादातर लोग इस बात को जानते नहीं होंगे कि इसके अंदर भरपूर मात्रा में सोडियम पाया जाता है. इसे खाने से यही सोडियम बॉडी में पहुंच कर ब्लड के प्रेशर को बढा देता है. आजकल ज्यादातर लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं.

मधुमेय की दिक्कत

यह समझना जरूरी है कि फ्रोजन फूड एक तरह से रखा हुआ खाना है जिसकी उम्र को बढाने के लिए इसमें स्टार्च डाला जाता है. स्टार्च की इतनी ज्यादा मात्रा होने की वजह से यह वक्त से पहले ही शरीर को खोखला कर देता है जिससे डायबिटीज जैसी बीमारी हो जाती है.

शरीर में दर्द

लंबे समय कर हर रोज इस तरह का खाना खाने से शरीर की मसल्स में दर्द रहने लगता है. साथ ही पर्याप्त मात्रा में कैलोरी न मिलने की वजह है व्यक्ति हर वक्त एनर्जी लोज का भी सामना करता है.   

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories