सोमवार, मई 6, 2024
होमहेल्थHeadache: हर दूसरे दिन सिर दर्द की समस्या से हैं परेशान, तो...

Headache: हर दूसरे दिन सिर दर्द की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपचार

Date:

Related stories

Headache: दिन-प्रतिदिन मौसम का मिजाज बदलता हुआ नजर आ रहा है। ऐसे में कई लोग सर्दी जुखाम बुखार का शिकार भी हो रहे हैं जिसके कारण लोगों को सिर दर्द की समस्या भी होती है। सही से खाना ना खाना या नींद ना पूरी करना भी आपके सर दर्द का कारण बन सकता है। इसी के साथ कम पानी पीने या पोषक तत्वों की कमी से भी आपको सिरदर्द की समस्या हो सकती है ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं इसके लिए आपको डॉक्टर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

पैरामेंट ऑयल

इस कड़ी में सबसे पहला नाम पैरामेंट ऑयल का आता है। पैरामेंट ऑयल की कुछ बूंदे लेकर आप अपने सिर पर मसाज करें। ऐसा करने से कुछ ही समय में आपको सर दर्द की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

एक्सरसाइज

इस कड़ी में दूसरा नाम एक्सरसाइज का है। कई बार मांस पेशियों के तनाव के कारण आपके बॉडी में ब्लड फ्लो ठीक से नहीं हो पता है। ऐसे में आप इसको ठीक करने के लिए एक्सरसाइज का विकल्प अपना सकते है। अनुलोम-विलोम और ब्राह्मणी जैसे प्राणायाम आपको सिर दर्द कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

Also Read: 10 लाख से कम कीमत वाली भारत की बेस्ट SUV कारें, शानदार लुक के दीवाने हैं लोग 

अदरक का काढ़ा

अगर आपको भी हर दूसरे दिन से दर्द की समस्या रहती है तो आप अदरक का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। बता दें कि, अदरक का काढ़ा बनाकर पीने से सिर दर्द के साथ उल्टी में भी राहत मिलती है ,इसी के साथ इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी अच्छे हैं।

7 से 8 घंटे की नींद

बदलती लाइफस्टाइल और खराब खान पीन की वजह से भी कई लोगों को सिर दर्द की समस्या होती है। ऐसे में अगर आप दिन में 7 से 8 घंटे की नींद लेंगे तो इससे आपकी सिर दर्द की समस्या का निवारण हो सकता है।

Also Read: लंबे समय बाद कैमरे पर पोज देती नजर आईं Alia Bhatt, सिम्पलिसिटी देख फैंस रह गए हैरान

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories