Health Tips:  सलाद और रायता का सेवन किसी पसंद नहीं है। गर्मी के मौसम में अगर हमें रायता मिल जाता है तो ताजगी आ जाती है। वहीं कुछ लोग इस रायते में नमक का प्रयोग जरूर करते हैं। लेकिन डॉक्टर की मानें तो यह नमक आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप भी सलाद में या फिर रायता में नमक डालकर इसका सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। डॉक्टर की मानें तो ज्यादा नामक के सेवन से सोडियम के लेवल बढ़ सकता है और इसकी वजह से आप कई बिमारियों के शिकार भी हो सकते हैं।

यहां जानिए सलाद में नमक के प्रयोग से होने वाले नुकसान

डॉक्टर बताते हैं कि अगर आप भी सलाद में नमक डालकर खाते हैं तो ये आपके लिए नुकसान देय हो सकता है। बताया जाता है कि सलाद में नमक के प्रयोग से अक्सर सोडियम लेवल बढ़ जाता है जिसकी वजह से कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं। वहीं डॉक्टरों की मानें तो कई बार इसके सेवन से लोगों को चक्कर आने लगता है। इसलिए अगर आप भी सफेद नमक का सेवन ज्यादा करते हैं तो अभी से सावधान होने की जरुरत है। वहीं काले नमक को लेकर ये भी कहा जाता है कि इसके सेवन से आदमी के शरीर में कैल्शियम की मात्रा भी कम होने लगती है। डाइजेस्टिव एंजाइम को भी ज्यादा नमक के सेवन से नुकसान पहुंचता है।

Also Read: Flipkart Sale: 31% के भारी डिस्काउंट के साथ खरीद सकते हैं LG का Microwave Oven, मौका निकलने पर पछताएंगे

कौन से नमक का करें सलाद या रायते में प्रयोग

अगर सफेद नमक और काला नमक हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता है तो ऐसे में हमें कौन से नमक का सेवन करना चाहिए। तो इसको लेकर डॉक्टर बताते हैं कि सेंधा नमक के सेवन से किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता है। ऐसे में आप अपने सलाद में सेंधा नमक का प्रयोग कर सकते हैं। डॉक्टर बताते हैं कि सेंधा नमक हमारे शरीर में सोडियम को बढ़ने से रोकता है।

Also Read:Ramadan 2023: इस दिन से शुरू होगा रमजान का पाक महीना, जानें सेहरी और इफ्तार का समय 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Share.