रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमहेल्थHealth Tips: पैरों में दिखने लगीं हैं नीली नसें? गंभीर बीमारी का...

Health Tips: पैरों में दिखने लगीं हैं नीली नसें? गंभीर बीमारी का तो नहीं हैं संकेत, जानें इसके कारण और इलाज

Date:

Related stories

Health Tips: आपने अक्सर देखा होगा कि आपके पैरों की नसें उभरना शुरू हो गईं हैं। उनका रंग गहरा नीला और बैंगनी दिखाई देने लगा है। इस समस्या को वेरिकोज वेन्स कहा जाता है। जिसको लेकर आप बहुत ज्यादा टेंशन लेना शुरू कर देते हैं। दरअसल, यह शरीर के निचले हिस्से या पैरो की नसों में देखने को मिलती है।

जिसके कारण नसों में सूजन आ जाती है और उनका रंग भी गहरा होने लगता है। इस समस्या का मुख्य कारण लंबे समय से खड़े रहना या फिर ज्यादा देर तक चलना हो सकता है। वहीं, वेरिकोज वेन्स की समस्या होने पर कई लोगों की नसों में खिचाव, तकलीफ और दर्द होने लगता है।

साथ ही कुछ लोगों को इस समस्या से कोई दिक्कत नहीं होती है। जिसकी वजह से लोग इसे नजर अंदाज कर देते हैं। फिर बाद में यह परेशानी का कारण बन सकती है। ऐसे में आज जल्द ही इस बीमारी के बारें में जान लें और इसके कारण व इलाज भी पढ़ें।

Health Tips पैरों पर जोर पड़ना

जब पैरों या हमारे शरीर के निचे वाले भाग में अधिक जोर पड़ने लगता है तो वहां पर खून जमना शुरू हो जाता है। जिसके कारण नसों में सूजन आनी शुरू हो जाती है। यह मोटापे, प्रेगनेंट महिला और हाई बीपी वालों में देखने को मिल सकती है।

Health Tips जेनेटिक के कारण

कई बार आपने देखा होगा कि जो बीमारी हमारे बड़ों को होती है, वहीं दूसरी पीढ़ी में भी देखने को मिलती है। तो यदि आपके परिवार में किसी को भी वैरिकोज की समस्या है। तो आपको भी इसकी परेशानी उठानी पड़ सकती है।

Health Tips ज्यादा देर खड़े रहना

जो लोग नौकरी करते हैं या जिनके पास खड़े रहने का काम ज्यादा है। उन लोगों में भी यह समस्या देखने को मिल सकती है। जिससे आपके पैरों में सूजन भी आ सकती है।

Health Tips हैवी वेट

जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है। वह भी इस परेशानी का हिस्सा हो सकते हैं। यदि आपका वजन ज्यादा है और सारा काम आप खड़े रहकर करते हैं तो इससे आपकी नसों पर दबाव पड़ता है। जिसके कारण आपका ब्लड़ फ्लो धीमा हो जाता है।

ऐसें पाएं इस समस्या से निजात

Health Tips योग करें

जो लोग इस समस्या का सामना कर रहें हैं उन लोगों को रोज योग करना चाहिए। इससे आपका वजन कम होगा। साथ ही पैरों पर दबाव नहीं पड़ेगा। इससे आपका ब्लड़ फ्लो भी कंट्रोल में आएगा।

Health Tips ज्यादा देर न रहें खड़े

बेहतर होगा की आप ज्यादा देर तक खड़े न रहें। यदि आपका सारा काम स्टैंडिंग का है तो कोशिश करें कि बीच बीच में रेस्ट लेकर बैठ जाएं।

टाइट कपड़े न पहने

जिनको यह समस्या है उन लोगों को टाइट कपड़े नहीं पहनने चाहिए। दरअसल, इससे नस दबने लगती है और सूजन भी आ जाती है। बेहतर होगा की लूज ही कपड़े पहने।

हाई हील्स को ना पहने

वेरिकोज समस्या वाले लोग हाई हील्स को न पहने। इससे आपके पैरों में सूजन आ जाएगी। जिससे यह समस्या बढ़ सकती है।

कम्प्रेशन मोजों का करें इस्तेमाल

ऐसे लोगों को कंप्रेशन मोजो का यूज करना चाहिए। इनको पहनने से आपका ब्लड़ फ्लो ठीक रहता है। साथ ही पैरों की सूजन कम हो जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories