शनिवार, मई 25, 2024
होमहेल्थHealth Tips: मना करने पर भी बच्चा खाता है मिट्टी? यहां जानें...

Health Tips: मना करने पर भी बच्चा खाता है मिट्टी? यहां जानें कैसे पाएं इस समस्या से छुटकारा

Date:

Related stories

Health Tips: आपने अक्सर देखा होगा कि आपके बच्चों में मिट्टी खाने की आदत है। आप के बार-बार मना करने पर भी बच्चा नहीं मान रहा है। वह, नजर बचाकर चोरी छिपे मिट्टी, पेंट आदि खाना शुरू कर देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं मिट्टी खाने की यह आदत कैसे पड़ती है?

बच्चों में मिट्टी खाने की आदत को लेकर सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर एक पीडियाट्रिशियन ने वीडियो शेयर किया है। यह वीडियो डॉक्टर अर्पित गुप्ता ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर डाला है। जिसमें उन्होंने बताया है कि बच्चे मिट्टी क्यों खाते हैं, क्या इसके कारण है और कैसे इस समस्या से निजात पा सकते हैं। तो यदि आपके बच्चे में भी यह आदत हैं तो आज ही इस आर्टिकल को पढ़ें..

Health Tips इसलिए खाते हैं बच्चे मिट्टी

दरअसल, बच्चे के मिट्टी खाने की आदत को पाइका कहते हैं। डॉक्टर ने जानकारी देते हुए बताया कि बच्चे के शरीर में आयरन की कमी और पेट में कीड़े होने के कारण उसका मिट्टा खाने का मन करता है। तो यदि आपका बच्चा मिट्टी जैसी चीजें खाता है तो उसकी यह आदत आज ही छुडाएं।

Health Tips बच्चे की इस आदत को छुड़ाने का तरीका

आगे डॉक्टर अर्पित कहते हैं कि, बच्चों में इस आदत को छुड़ाने के लिए क्या तरीका हो सकता है। इस दौरान उन्होंने बताया कि अगर आपका बच्चा यह चीजें खाता है तो आप डॉक्टर के पास जाकर उसके लिए आयरन सप्लीमेंट लिखवाएं। साथ ही यदि बच्चे के पेट में कीड़ें हैं तो उसका जल्द ही इलाज कराएं। यह दो चीज आपके बच्चे की मिट्टी खाने की आदत को छुड़ा सकती हैं।

Health Tips क्या होता है ‘पाइका

‘पाइका’ को एक ईटिंग डिसऑर्डर कहा जाता है। इसमें बच्चे उन चीजों का सेवन करते हैं जो उनके खाने के लिए उपयुक्त नहीं हैं। इस समस्या में बच्चा का मन धूल,मिट्टी, पेंट, कागज, बर्फ, चॉक आदि खाने का मन करता है। बता दें कि, यह समस्या बड़े लोगों में भी हो सकती है। लेकिन बच्चों में मिट्टी खाने की आदत ज्यादा देखी जाती है।

Health Tips ये हो सकती हैं समस्या

दरअसल, बच्चे ने क्या खाया है उसके आधार पर उनको स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। वहीं, बच्चे में आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है। यदि बच्चे ने कोई ऐसी चीज खा ली हैं जिसे पचाना उसके लिए मुश्किकल हो तो उसके कब्ज या दस्त भी हो सकते हैं। इसके अलावा बच्चों के पेट में कीड़े भी हो सकते हैं। जिस कारण आंतों में रूकावट और मुंह या दांतों में चोट भी लग सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories