शुक्रवार, मई 17, 2024
होमहेल्थHealth Tips: हेल्थ से प्यार तो आपको हरे और लाल टमाटर के...

Health Tips: हेल्थ से प्यार तो आपको हरे और लाल टमाटर के ये अंतर जरुर जानने चाहिए, फायदे हैरान कर देंगे

Date:

Related stories

Health Tips: टमाटर का उपयोग शरीर के लिए फायदेमंद होता है। रसोई में बन रही कोई भी सब्जी यदि बिना टमाटर के बनाई जाए, तो उसका स्वाद काफी बेकार सा हो जाता है। आपको लाल टमाटर से मिलने वाले सभी फायदे के बारे में तो पता ही होगा। आजकल बारिश के चलते टमाटरों के दाम आसमान को छूने लगे हैं। लेकिन फिर भी लोग टमाटर का इस्तेमाल कर रहे हैं। लाल टमाटर के अलावा हरा टमाटर भी सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। इसका सेवन करने से शरीर को काफी सारे जरूरी पोषक तत्व मिलते हैँ। आज इस आर्टिकल की मदद से आपको यह जाननें कि मिलेगा कि लाल के बजाए हरा टमाटर खाने से शरीर को अधिक फायदा किस प्रकार से होता है।

यह भी पढ़ें:Health Tips: इस विटामिन की कमी के चलते नवजात बच्चों को हो सकती है ये खरतनाक बीमारी, समय रहते देखें लक्षण

हरे टमाटर में पाए जातें है यह न्यूट्रिशन

हरा टमाटर भी दिखने में बिल्कुल लाल टमाटर की तरह ही होता है। लेकिन इसको खाने से शरीर को फायदें थोड़े ज्यादा होते हैं। हरा टमाटर पोषण के मामले में काफी अच्छा है। इसमें प्रोटीन, पोटेशियम , मिनिरल्स, विटामिन-सी और कैल्शियम जैसे न्यूट्रिशन काफी अधिक मात्रा में होते हैं। जो शरीर को काफी ऊर्जा देते हैँ। यह खाने में लाल टमाटर के मुकाबले थोड़े अधिक खट्टे होते हैं। इसका सेवन करने से शारीरिक और मानसिक दोनों की सेहत एकदम फिट रहती है। इसको खाने से यह शरीर में हो रही बीमारियों से लड़ने के लिए भी ताकत मिलती है।

हरा टमाटर खाने से होने वाले फायदे

हड्डियां को रखता है मजबूत

हरे टमाटर का सेवन करने से हड्डियां काफी मजबूत होती है। हरे टमाटर में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन पाया जाता है। जो हड्डियों के लिए काफी असरदायक होता है। इसके इस्तेमाल से बोनस में दर्द भी कम होता है।

स्किन को रखता है सभी बीमारियों से दूर

हरे टमाटर में विटामिन-सी काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। जो स्किन की चमक को बनाएं रखता है। इसलिए इसका सेवन करने से चेहरे पर एक ग्लो बना रहता है।

बीपी को करता है नियंत्रित

जिन भी लोगों को ब्लड प्रेशर की शिकायत हैं, यदि वह रोजाना हरे टमाटर का सेवन करें, तो उनका बीपी काफी कंट्रोल में रह सकता है। हरे टमाटर में पोटेशियम ज्यादा मौजूद होता है, जो इस बीमारी को ठीक करने में मदद करता है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें:शादी से पहले लड़कियां क्यों करा रहीं अपना एग फ्रीज, भारत में बढ़ रहा इसका ट्रेंड, जानें क्या होती है Egg Freezing?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories