रविवार, मई 19, 2024
होमहेल्थशादी से पहले लड़कियां क्यों करा रहीं अपना एग फ्रीज, भारत में...

शादी से पहले लड़कियां क्यों करा रहीं अपना एग फ्रीज, भारत में बढ़ रहा इसका ट्रेंड, जानें क्या होती है Egg Freezing?

Date:

Related stories

Egg Freezing: आजकल करियर को लेकर महिलाएं बहुत सचेत हो गई हैं। इसलिए जब तक करियर में स्थिरता नहीं आती, तब तक वह शादी और बच्चे नहीं करना चाहती हैं। शादी अगर हो भी जाए तो बच्चे के लिए वेट करती हैं। जिससे की उनके में करियर ब्रेक ना हो। इसलिए आजकल भारत में कुवांरी महिलाएं एग फ्रीजिंग करवा रही। शादी से पहले एग फ्रीज करना क्या सही है? जानें क्या होता है एग फ्रीजिंग, किस उम्र की महिलाओं को कराना चाहिए एग फ्रीज। इन्ही सब सवालों को कवर करेंगे इस आर्टिकल में।

यह भी पढ़ें:Health Tips: बढ़ती गर्मी में पेट और सिर दर्द के मरीज बढ़ते जा रहे, ये लक्षण देखते ही हो जाएं सावधान

एग फ्रीज क्यों करवाती हैं महिलाएं

सबसे पहले जानते हैं आखिर एग फ्रीजिंग का ट्रेंड इतना क्यों बढ़ रहा है। मेडिकल साइंस की मानें तो महिलाओं के पास प्रजनन का समय निश्चित होता है। जैसे-जैसे उनकी उमर बढ़ती है वैसे ही उनके मां बनने की क्षमता घटने लगती है। इसलिए आजकल महिलाएं शादी से पहले ही एग फ्रीजिंग करवा रही हैं। इससे उनके स्वस्थ एग को फ्रीज कर लिया जाता है और जब महिला प्रजनन के लिए तैयार हो तब इसका इस्तेमाल किया जाता है।
आज की नारी सबसे पहला अपना करियर बनाना चाहती है। किसी के भी ऊपर आर्थिक रुप से डिपेंड नहीं होना चाहती है। इसलिए अपना अधिक समय खुद को आगे बढ़ाने में लगाती है। जिसकी वजह से शादी और बच्चे देर से होते हैं। शादी देर से करने की वजह से महिलाओं को बाद में बच्चे करने में समस्याओं का सामना करना पड़ता है।बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं में फर्टीलिटी रेट घटने लगती है। इसलिए आजकल महिलाएं भविष्य में प्रजनन की समस्या से निजात पाने के लिए एग फ्रीजिंग करवा रही हैं।

एग फ्रीजिंग प्रक्रिया

आपको बता दें एग फ्रीजिंग प्रोसेस में महिलाओं के अंडों को एक नियमित तापमान पर IVF सेंटर में फ्रीज किया जाता है। जब महिला को प्रजनन करना होता है तब इसे सामान्य तापमान में लाकर इस्तेमाल किया जाता है। एग फ्रीज कराने के लिए महिला की उम्र 20 से 30 वर्ष सही मानी जाती है। क्योंकि इस उम्र की महिलाओं के अंडे भी स्वस्थ माने जाते हैं। इस प्रोसेस में महिलाओं के स्वस्थ अंडे को फ्रीज किया जाता है।

देश में एग फ्रीजिंग की कीमत

महिलाओं के अंडाशय से अंडे निकालने और फ्रीज करने के पूरे प्रोसेस में 50 हजार से करीब एक लाख रुपये की लागत देनी पड़ती है। अंडा फ्रीज करने के बाद उसे निश्चित तापमान में रखने के लिए भी अलग से फीस देनी पड़ती है।जिसका सलाना खर्चा 15 हजार से 30 हजार है। बता दें आज भारत में कई सारे आईवीएफ सेंटर खुल चुके हैं। सबकी फीस अलग अलग है।

यह भी पढ़ें: ईद को बनाएं और खास, शाहरुख, सलमान, रणबीर जैसे सितारों से लें Outfit Inspiration, लड़कियां हो जाएंगी घायल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories