शनिवार, मई 4, 2024
होमहेल्थHealth Tips: दिल, दिमाग और BP का रखना है ख्याल तो आज...

Health Tips: दिल, दिमाग और BP का रखना है ख्याल तो आज ही लाइट जलाकर सोने की आदत को कहें बाय-बाय

Date:

Related stories

Health Tips: सभी लोग इस बात को जानते हैं कि रात में लाइट ऑफ करके सोना चाहिए। मगर कुछ लोगों की आदत लाइट जलाकर सोने की होती है। बता दें, करीब 8 घंटा लाइट जलाकर सोना बेहद खतरनाक हो सकता है। बता दें, हर इंसान के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है। इससे मानसिक शांति मिलती है। इतना ही नहीं, अच्छी नींद मसल्स रिकवर के लिए भी काफी अच्छा होता है। मगर अच्छी नींद के साथ व्यक्ति को कुछ सावधानी रखना भी बहुत जरूरी है। जी हां, कुछ सावधानियों को रखने से आप स्वस्थ रहेंगे।

वहीं जिन लोगों की आदत लाइट जलाकर सोने की है उन सभी लोगों को अधिक सावधान होने की जरूरत है और इन आदतों को बदलने की जरूरत है। इसलिए लाइट जलाकर सोने की आदत आज ही बदलें। वरना इन परेशानियों से तबाह हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं लाइट जलाकर सोने से कौनसी परेशानियां उत्पन्न हो सकती है।

डिप्रेशन के हो सकते हैं शिकार

डिप्रेशन एक गंभीर समस्या है। आज कल के समय में अक्सर लोग इस परेशानी के शिकार हो रहे हैं। इसके कई सारे कारण हैं। वहीं इसका एक कारण अधिक समय लाइट में रहना है। बता दें, लाइट में सोने से व्यक्ति का शरीर सही से काम नहीं करता है। वहीं नींद अच्छी नहीं होती है, जिसके कारण मानसिक शांति नहीं मिलती है। वहीं नीली रोशनी के कारण व्यक्ति बेहद चिड़चिड़ा हो जाता है और धीरे-धीरे उसके स्वभाव में बदलाव देखने को मिलता है। इसलिए लाइट जलाकर सोने की आदत आज ही बदल दें।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी नमक का इस तरह कर रहे हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारियां!

नहीं दूर होता थकान

लाइट में सोने से थकान खत्म नहीं होता है। वहीं व्यक्ति की नींद भी पूरी नहीं होती है। इसके कारण उसे दूसरे दिन सुबह उठने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे थकान की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। ये समस्या समय के साथ बढ़ता जाता है। इसलिए लाइट बंद करके ही सोना चाहिए।

इन बीमारियों का बढ़ता है खतरा

अच्छी नींद बहुत जरूरी है। अगर इसमें लगातार कमी होती रहे तो कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसमें दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर शामिल है। इसलिए रोज लाइट बंद करके सोएं और अच्छी नींद लें। स्वस्थ रहने के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है।

Also Read: पापा की परियों का जान बना बना क्यो क्यूट TVS Zest 110 Scooter! खासियत देख खरीदने का करेगा मन

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories