बुधवार, मई 8, 2024
होमहेल्थHealth Tips: लौंग का पानी पीने से पहले जान लें ये जरूरी...

Health Tips: लौंग का पानी पीने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, फायदे के साथ-साथ हो सकता है नुकसान!

Date:

Related stories

Health Tips: दुबले- पतले और सूखे लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं ये चीजे, सेवन के चंद दिनों में दिखेगा असर

Health Tips: अगर आप भी अपने कम वजन के चलते हो परेशान , तो इस तरह की ताकतवर खाने की चीजों का करें सेवन। साथ में बॉडी होगी स्ट्रॉंग।

Health Tips: लौंग भारतीय घरों में पाए जाने वाला सबसे लोकप्रिय मसाला है। इसके सेवन मात्र से कई तरह की बीमारियां खत्म हो जाती हैं। आयुर्वेद में इसके कई तरह के फायदें बताए गए हैं। अक्सर लोगों के दातों में जब तेज का दर्द उठता है तो लौंग के सेवन की सलाह दी जाती है। इसके अभी और भी फायदे हैं जिसके बारे में आप भी जानकर चौंक जाएंगे। लौंग के अंदर मैंगनीज, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी, फाइबर, आदि चीजें पाई जाती हैं। इसका प्रयोग आप खाने के साथ में कर सकते हैं। इसके साथ ही गर्मियों में डॉक्टर अक्सर लौंग का पानी पीने की सलाह देते हैं। लौंग का पानी हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। लेकिन इसके सेवन करने से पहले हमें इसके नुकसान के बारे में भी जान लेना चाहिए।

ये हैं लौंग के पानी के फायदे

पाचन तंत्र को करता है ठीक

लौंग का पानी हमारे पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद करता है। गर्मी के मौसम में सही तरीके से खान – पान न होने की वजह से सबसे पहले हमारे पेट में दिकक्त होती है। ऐसे में डॉक्टर बताते हैं कि पेट से जुड़ी किसी भी तरह की बीमारी के लिए लौंग के पानी का सेवन करना चाहिए। अगर आप इसका सेवन प्रतिदिन करते हैं तो यह आपके शरीर में फैली कई तरह की बीमारी को खत्म कर सकता है।

स्किन की बीमारी करता है ठीक

गर्मी के मौसम में चलने वाले लू और उड़ने वाले धूल की वजह से हमारे चेहरे पर दाने निकलने लगते हैं। ऐसे में अगर आप लौंग ले पानी का सेवन करते हैं तो यह दाने कुछ ही दिन में समाप्त हो जाएंगे। डाक्टरों की मानें तो लौंग में एंटी एजिंग, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी फंगस के गुण पाए जाते हैं। इसकी वजह से ही हमारे चेहरे पर निकलने वाले दाने को खत्म किया जा सकता है।

Also Read: Aaj ka Panchang 20 April 2023: सूर्यग्रहण आज, जानें सूर्योदय और सूर्यास्त का समय…जानें चंद्रबल और ताराबल

ये हैं नुकसान

खून हो जाता है पतला

गर्मी के मौसम में लौंक का पानी का प्रयोग करने से खून पतला हो जाता है। ऐसे में यह ध्यान रखना चाहिए की कहीं इसका पानी आप हीमोफीलिया के पेशेंट को तो नहीं दे रहे हैं। अगर हीमोफीलिया के पेशेंट को लौंग का सेवन करने और इसका पानी पीने के लिए देते हैं तो यह उसके लिए नुकसान कर सकता है। डॉक्टर कहते हैं कि हीमोफीलिया के पेशेंट को लौंग के पानी का सेवन नहीं करना चाहिए

ब्लड शुगर कर देता है कम

लौंग का पानी अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से ब्लड शुगर को भी घटा देता है। ऐसे में डायबिटिक के मरीजों को भी इसके पानी का सेवन बहुत ही सावधानी से करना चाहिए। गर्मी के मौसम में इसके पानी के अत्यधिक सेवन से लोगों को बचना चाहिए।

Also Read: Karnataka Assembly Election 2023: स्टार प्रचारकों की सूची से Sachin Pilot गायब, क्या एक दिवसीय अनशन का मिला फल?

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

 

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories