शुक्रवार, मई 17, 2024
होमहेल्थHealth Tips: कोरोना की तरह महामारी न बन जाए केरल में फैल...

Health Tips: कोरोना की तरह महामारी न बन जाए केरल में फैल रही ये नई बीमारी, अब तक 20 लोगों ने गंवाई जान

Date:

Related stories

Health Tips: भारत में मानसून के दस्तक देने से देखा जाए तो हर जगह बारिश अपना कहर बरपा रही है। बारिश के आते ही कई सारी बीमारियों के होने का खतरा भी बना रहता हैं। इसी बीच केरल राज्य में एक नई तरह की बीमारी काफी तेजी से फैल रही हैं। जिसे आने वाले समय में लोगों को बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। केरल में इन दिनों लेप्टोस्पायरोसिस बुखार के केस बहुत तेजी से बढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं। इस नए तरह के बीमार से भी तक कुल 20 लोगों की मौत हो चुकी हैं। इस बीमारी के बढ़ते हुए हालात को देख लोगों को डर हैं कि कहीं यह बीमारी कोविड की तरह नई महामारी तो घोषित नहीं कर दी जाएगी। आज इस खबर के माध्यम से आपको इस नए प्रकार के बुखार के बारे में और किस तरह से इसके लक्षणों को पहचान सकते हैं आदि के बारे में जाननें को मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Health Tips:बारिश में होने वाली स्किन एलर्जी ले सकती है भयानक रूप, अनदेखी पड़ सकता है भारी

क्या है लेप्टोस्पायरोसिस बुखार

यह सामान्य बुखार से थोड़ा अलग होता है। करेल राज्य में हर साल मानसून सीजने के दौरान इस लेप्टोस्पायरोसिस बुखार का खतरा काफी अधिक हो जाता है। इस बुखार के होने से लोगों को सांस लेने में दिक्कत, थकान और दिमाग में बुखार चढ़ने लगता है। डॉक्टर्स का इस बुखार को लेकर मानना है कि यह बुखार चूहों के माध्यम से भी इंसानों के शरीर में प्रवेश करता हैं। इस नई प्रकार की बीमारी से अभी तक कुल 20 लोगों की मौत हो गई है और 500 के करीब लोग इस बुखार से पीड़ित हैं। बदलते मौसम के चलते लोगों को सामान्य बुखार होने के बावजूद उनकी डेंगू और लेप्टोस्पायरोसिस बुखार को लेकर काफी ज्यादा टेस्टिंग चल रही है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि यह बीमारी कभी भी महामारी के रुप में पूरे भारत में फैल नहीं सकती हैं।

डॉक्टर ने बताएं इसके लक्षण और बचाव

राजीव गांधी के मशहूर डॉक्टर अजय कुमार का कहना है कि इस बीमारी का इलाज यहां पर आसानी से उपलब्ध है। इसे लेकर इतना घबराने की कोई भी आवश्यकता नहीं हैं। समय रहते इस बीमारी को पहचान लेना चाहिए, नहीं तो आपकी जान को भी खतरा हो सकता हैं। केवल बारिश में भीगते समय अपने यदि आपकी स्किन पर किसी भी प्रकार की चोट हैं, तो उसे अच्छे से कवर कर लें। अपने आप साफ-सफाई का खास ध्यान रखें। यदि आपको लंबे समय से बुखार है, तो आपको बिना किसी देरी के सीधा डॉक्टर के पास चले जाना चाहिए। इसके अलावा उल्टी आना , सिर और पैरों में दर्द होना, आंखों में जलन होना आदि भी इसके लक्षण हैं।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

यह भी पढ़ें भारत में रहकर अब कार से ही कर सकेंगे थाईलैंड का सफर, जानें Kolkata-Bangkok Highway की खासियतें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories