शनिवार, मई 18, 2024
होमहेल्थHealth Tips: गर्भ निरोधक दवाईयों का सेवन करने वाली महिलाएं हो जाएं सावधान,...

Health Tips: गर्भ निरोधक दवाईयों का सेवन करने वाली महिलाएं हो जाएं सावधान, जा सकती है जान

Date:

Related stories

Health Tips: हर महिला का सपना होता है कि वह भी एक बार अपनी जिंदगी में मां बने। मां बनना दुनिया की सबसे बड़ी और अलग तरह की खुशी होती है । लेकिन कई बार ऐसा होता है कि महिलाएं बच्चे की जिम्मेदारी उठाने के लिए  तैयार नहीं होती है। तो ऐसे में वह बर्थ कंट्रोल के लिए एक प्रकार की दवाई का सेवन करना शुरू करती हैं जिसका नाम गर्भनिरोधक गोलियां या कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स हैं। महिलाएं इन दवाईयों का सेवन डॉक्टर्स की अनुमति के बाद ही कर सकती हैं।  लेकिन इन दवाईयों का ज्यादा सेवन करने से महिलाओं के शरीर पर काफी साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। जो उन्हें मानसिक और शारीरिक तौर पर दिक्कत देती हैं। आज इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसी भी परेशानियों के बारे में जाननें को मिलेगा , जो इस दवाई को खाने के बाद होते हैं। अगर आप भी इस तरह की दवाईयों का खाने की सोच रहे हैं , तो उसे पहले उसे होने वाले असर के बारे में भी अच्छे से परिचित हो जाएं।

यह भी पढ़ें : Nose Bleeding In Summer: गर्मियों में अगर आपकी नाक से भी बहता है खून, तो छुटकारा पाने के लिए आज ही अपनाएं ये तरीके

गर्भ निरोधक दवाई खाने से बॉडी में होने वाले असर

मेन्स्टुअल स्पॉटिंग होने की शुरूआत

जब महिलाएं इस प्रकार की गोलियों का सेवन करना शुरू कर देती हैं, ऐसे में दवाईयों को खाने से शरीर में थोड़े से परिवर्तन होने शुरू होने लगते है। जिसे महिलाओं को कभी भी ब्लीडिंग होनी शुरू हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर में हार्मोनस का बदलाव हो रहा होता है।

खून का थक्का जमना

गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने से शरीर के कई हिस्सों में ब्लड़ क्लॉटिंग या खून के थक्के जमने शुरू हो जाते हैं। तो ऐसे में महिलाओं को बिल्कुल भी घबराना नहीं है , बल्कि ज्यादा क्लॉटिंग होने पर डॉक्टर से इसकी जांच करवानी है।

 मूड स्विंग

गर्भनिरोधक गोलियों दवाईयों को खाने से महिलाओं के हार्मोनस में बहुत से बदलाव होने लगते हैं। जिसके कारण इसका सीधा असर उनके व्यवहार में देखने को मिलता है। कई बार ज्यादा दवाईयां खाने से महिलाएं काफी चिड़चिड़ी हो जाती है। हर बात पर गुस्सा करना , किसी काम में मन नहीं लगना आदि ।

पीरियड्स का ना आना

 महिलाओं के द्वारा प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों खाई जाती है। तो इसका असर कई बार पीरियड्स में भी देखने को मिलता है। कई बार उनके पीरियड्स मिस हो जाते हैं , या फिर ब्लीडिंग बहुत ही कम होती है।

शारीरिक संबध बनाने में रूचि कम होना

इन दवाईयों को खाने से हार्मोन में बदलाव आने के कारण महिलाओं का शारिरक संबध बनाने में भी रूचि अपने आप कम होने लगती है। इस दवाई का खाने से बॉडी में लिबिडो की कमी हो जाती है। इस वजह से इस तरह की परेशानी होती है। अगर लगातार इस तरह की समस्याएं हो रही हैं तो इससे महिला की जान भी जा सकती है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

ये भी पढ़ें: Goat milk: अमृत के सामान है बकरी का दूध! osteoporosis समेत कई बीमारियों के लिए है रामबाण दवा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories