शनिवार, मई 18, 2024
होमहेल्थNose Bleeding In Summer: गर्मियों में अगर आपकी नाक से भी बहता...

Nose Bleeding In Summer: गर्मियों में अगर आपकी नाक से भी बहता है खून, तो छुटकारा पाने के लिए आज ही अपनाएं ये तरीके

Date:

Related stories

Nose Bleeding In Summer: गर्मियों के दौरान ज्यादा तेज धूप में खड़े रहने या काम करने  से शरीर को कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। चक्कर आने से लेकर , शरीर में पानी की कमी होना , उल्टी आना ये सब इसमें शामिल है। लेकिन एक और ऐसी परेशानी है , जो अधिक गर्मी होने की वजह से कई लोगों को झेलनी पडती है और वह है नाक से खून आना। नाक से खून आने (Nose Bleeding ) को सामान्य भाषा में नकसीर भी कहते है। ज्यादा गर्मी होने के साथ और भी कई कारण है जिनकी वजह से ऐसा होता है। आमतौर पर जिनके अंदर इस तरह की परेशानी देखने को मिलती है वह साइनोसाइटिस बीमारी के कारण होता है। इस आर्टिकल में आपको यह परेशानी होने के कारण और इसे घर पर ही किस तरीके से ठीक किया जाए उसके बारे में भी बताया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Health Tips: जोड़ों के दर्द से लेकर ब्लड प्रेशर तक को पल में ऐसे कंट्रोल करता है योग, जिंदगी बदल देंगे ये फायदे

नाक से खून आने के पीछे की असली वजह

जब गर्मियों के दौरान तापमान अधिक बढ़ने लगता है तो हवा भी गर्म चलने लगती है जिसे लू कहते है। लू चलने के कारण नाक अंदर से काफी सूख सी जाती है  और हमारे नाक में दोनों तरफ से  काफी सारी खून की धमनियां होती है जो नाक के सूखने पर फैल जाती है जिसके वजह से नाक में से खून आने लगता है। अधिकतर इस तरह की समस्या साइनस से पीड़ित लोगों में देखने को मिलती है। इसलिए गर्मियों के दौरान धूप में बाहर निकलने से पहले अपने आप को पूरा अच्छी तरह से ढक्कर जाने की सलाह दी जाती है।

नकसीर से बचने के लिए घरेलू उपाय

नाक की बजाएं मुंह से सांस लेने की करें कोशिश

जब भी आपको लगे कि आपके नाक से खून निकलने लग रहा है , तो उस समय आपको बिल्कुल भी डरना नहीं है जबकि आराम से नाक की बजाएं मुंह से सांस लेने की कोशिश करनी चाहिए । इसे उस दौरान थोड़ा आराम मिल सकता है।

सरसों के तेल का करें उपयोग

नकसीर जैसी समस्या से बचने के लिए आपको बस सरसों के तेल को थोड़ा सा गर्म करके रात को सोने से पहले उसकी 3 से 4 बूंद नाक में डालनी है। थोड़े दिन ऐसा करने से आपकी यह परेशानी भी जल्द ही खत्म हो जाएगी।

बर्फ से खून को रोकने की करें कोशिश

अगर आपके नाक से खून आने की परेशानी ज्यादा बढ़ रही है। जब भी नाक से खून आता है और वह रूकने का नाम नहीं लेता है , तो ऐसे में एक कपड़े में बर्फ के कुछ टुकड़ें लेकर उसे नाक पर रख देना चाहिए। ऐसा करने से आपकी नाक को काफी आराम मिलेगा और खून भी रूक जाएगा।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

ये भी पढ़ें: Wrestler Protest: रंग लाई गृहमंत्री अमित शाह की मेहनत, अब जंतर-मंतर पर प्रदर्शन नहीं करेंगे पहलवान!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories