रविवार, मई 19, 2024
होमलाइफ़स्टाइलMicrowave में इन चीजों को गर्म करना हो सकता है खतरनाक, खाना...

Microwave में इन चीजों को गर्म करना हो सकता है खतरनाक, खाना बन जाएगा जहर

Date:

Related stories

Microwave Safety Tips: आज कल के समय में खाना गर्म करने के लिए लोग माइक्रोवेव का इस्तेमाल करते हैं। वहीं ये प्रचलन दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। मगर कुछ चीजें ऐसी है, जिसे माइक्रोवेव में गर्म नहीं किया जा सकता है। बता दें, इसका प्रभाव सेहत पर विपरीत पड़ता है। वहीं इससे कई सारे नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। इसलिए इन चीजों को कभी भी माइक्रोवेव में गर्म न करें। तो आइए विस्तार से जानते हैं।

अंडा न करें ओवन में गर्म

आपको बता दें, कुछ चीजें ऐसी हैं, जिसे ओवन में गर्म नहीं करना चाहिए। इससे काफी कुछ परेशानी झेलना पड़ सकता है। बता दें, छिलके के साथ अंडा को ओवन में गर्म करने से ओवन विस्फोट भी हो सकता है। इसलिए इन चीजों को लेकर सावधानी बरतें और थोड़ा सावधान रहें।

पानी न करें गर्म

पानी ऐसा चीज है, जिसे आसानी से माइक्रोवेव में गर्म किया जा सकता है। मगर कई बार ये खतरनाक साबित हो सकता है। आपको बता दें, माइक्रोवेव में पानी गर्म करने से उबाल नहीं आता है। इसके कारण पानी छलकने लगता है। इससे खतरा उत्पन्न हो सकता है। इसलिए सावधान रहें।

Also Read: Oral Hygiene Tips: सिर्फ ब्रश करने से दांत नहीं होते साफ और मजबूत, ये करें और पलभर में मुंह की बदबू से पाएं राहत

प्रोसेस्ड मीट को न करें ओवन में गर्म

कभी भी प्रोसेस्ड मीट को ओवन में गर्म नहीं करना चाहिए। ये बेहद खतरनाक हो सकता है। बता दें, प्रोसेस्ड मीट को ओवन में गर्म करने से कोलेस्ट्रॉल ऑक्सीकरण का उत्पाद होने लगता है। इससे कई तरह की परेशानी होने लगती है। वहीं स्वास्थ्य संबंधित समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए कभी भी प्रोसेस्ड मीट को ओवन में गर्म न करें।

टोमैटो सॉस को गर्म करने से बचें

टोमैटो सॉस को माइक्रोवेव में गर्म करना बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। इसमें जब उबाल आता है तो इससे करेंट की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इसलिए ये खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए कभी भी टोमैटो सॉस को माइक्रोवेव में गर्म न करें।

Also Read: Budget Session 2023: संसद हुई अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, बजट सत्र का आखिरी दिन भी चढ़ा विपक्षी  हंगामे की भेंट

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories