गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमहेल्थबिना किसी जांच के बालों से कैसे पहचानें आप होने वाले हैं...

बिना किसी जांच के बालों से कैसे पहचानें आप होने वाले हैं Heart Attack का शिकार? दिखेंगे ये लक्षण

Date:

Related stories

Heart Attack : दुनियाभर में इतनी सारी खतरनाक बीमारियों में से पता लगाना कि, किसे क्या बीमारी है काफी मुश्किल हो जाता हैं? डॉक्टर के पास जाने और बीमारी का टेस्ट कराने में समय और पैसे दोंनो में ही काफी खर्चा होता हैं। ऐसी ही एक बीमारी हार्ट अटैक है, जिसके बारे में किसी को पता नहीं चलता और अचानक से कोई भी इंसान इस बीमारी का शिकार हो जाता है और इसकी मौत हो जाती हैं , लेकिन आज इस आर्टिकल के जरिए यह जानने को मिलेगा कि किसी भी इंसान को उसकी बीमारी हार्ट अटैक का पता उसके बालों से चल जाएगा ।

यह भी पढ़ें : Mango Side Effects : बिना किसी डर के खूब लें आम का मजा, इन टिप्स से करें फोड़े-फूंसी की छुट्टी

स्टडी में हुआ खुलासा   

आयरलैण्ड में इस साल हुए ‘यूरोपियन कांग्रेस ऑन ओबेसिटी’ में हुई  एक स्टडी से पता चला है कि भविष्य़ में किसी भी इंसान को हार्ट अटैक की बीमारी का अंदाजा उसके बाल को देख कर लगाया जा सकता हैं।दरअसल बालों में एक ग्लूकोकॉटकॉइड का लेवल–स्टेरॉड हार्मोन इंसान के बालों में उपस्थित होता है। जब इन हार्मोन का लेवल बढ़ना शुरू होता है, तो पता चल जाता है कि हार्ट अटैक जैसी बीमारी इंसान को भविष्य में होने वाली हैं।

इस उम्र के बाद अधिक बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा

जब लोंगो की उम्र 50 के पार जानी शुरू हो जाती है, तो उन लोंगो में यह खतरा भी अधिक मात्रा से बढ़ना  शुरू हो जाता हैं। 50 साल के बाद बालों में कोर्टिसोन का लेवल का बढ़ना शुरू हो जाता है, जिसे हार्ट अटैक का खतरा भी अधिक हो जाता हैं।

इन रंग के बालों वाले लोगों को अधिक बढ़ता है खतरा

 जिन लोंगो के बालों में कोर्टिसोन की मात्रा अधिक है और तेजी से बढ़ रही हैं, उनके उसमें कोर्टिसोन को रोकना भी काफी मुश्किल हो जाता है और ऐसे लोंगो में हार्ट अटैक जैसी बीमारी का खतरा बढ़ जाता हैं। यब स्टडी कवनरे के लिए करीब 6000 हजार से अधिक लोंगो के बालों के सैंपल इकट्ठे किए गए थे और उनमें इसका परिक्षण किया गया था।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: पापुआ न्यू गिनी पहुंचे PM Modi का हुआ ग्रैंड वेलकम,PM Marape ने किया कुछ ऐसा,जो पहले कभी नहीं हुआ

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories