बुधवार, मई 22, 2024
होमलाइफ़स्टाइलHow to Make Curd: घर पर इस तरह जमाएं दुकान वाला दही,...

How to Make Curd: घर पर इस तरह जमाएं दुकान वाला दही, स्वाद के साथ हेल्थ को मिलागा डबल फायदा

Date:

Related stories

How to Make Curd: दही खाना ज्यादातर लोगों पसंद करते हैं, लस्सी से लेकर मठ्ठा और छाछ कई तरह से लोग इसे खाना पसंद होता है. यह स्वाद में जितना टेस्टी लगता है उतने ही इसके हेल्थ बेनीफिट्स भी होते हैं. कैल्शियम, मेग्निशियम से लेकर इसमें  कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, साथ ही यह पेट के हाजमें के लिए काफी ठीक होता है. ज्यादातर लोगों को दही जमाने का सही तरीका पता नहीं होता जिस वजह से या तो वो इसे नहीं खा पाते या फिर बाजार से खरीदकर खाना पड़ता है. ऐसे में आज मिट्टी के बर्तनों में दही जमाने के बारे में बताने जा रहे हैं.

मिट्टी से बर्तन में दही जमाने के फायदे

दही को जमाने के लिए मिट्टी के बर्तनों प्रयोग सदियों से हो रहा है मगर तेजी से बदलती लाइफस्टाइल ने इस आदत को कहीं पीछे छोड़ दिया है. आपको बता दें कि मिट्टी के बर्तनों जमा हुआ दही न केवल स्वाद में काफी अलग और अच्छा लगता है साथ ही यह हेल्थ के लिहाज से भी यह कई गुना बेहतर होता है. इसे इस तरह से जमा सकते हैं.

इस तरह से बनेगा मोटा दही

दही जमाने के लिए सबसे पहले मिट्टी के बर्तन को पानी में भिगोकर रख दें. दूध को हल्का गुनगुना करके इसे क्ले पोट में खलाएं इसके बाद इसमें जमे हुए दही का तोड़ एक से दो चम्मच तक मिला दीजिए. तैयार सोल्युशन को अच्छे से ढककर अंधेरे कमरे में एक रात के लिए रखें, सुबह तक मुलाई वाला हेल्दी दही तैयार हो जाएगा.

घर का बना दही कई मायनों में सेहत के लिए गुणकारी होता हैं इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों का मात्रा डबल हो जाती है. वहीं पेट के लिए कई गुना फायदेमंद रहता है.  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें