सोमवार, मई 6, 2024
होमहेल्थHow To Plant Kiwi: बाजार में महंगे मिलने वाले किवी फल को...

How To Plant Kiwi: बाजार में महंगे मिलने वाले किवी फल को घर पर ही उगाएं, डेंगू से लेकर इन बीमारियों के लिए है रामबाण

Date:

Related stories

How To Plant Kiwi: कई लोगों को अपने घर में गार्डेनिंग करने का शौक होता है, इसमें फूल से लेकर सब्जियों तक किसी भी चीज को उगाया जा सकता है. मगर यह सुनने में जितना आसान लगता है उतना है नहीं, दरअसल गार्डेनिंग करते समय पौधों की देखभाल के साथ थोड़ी सावधानी भी बरतनी होती है. इन दिनों किवी काफी मार्किट डिमांड में बना हुआ है, अनेक पोषक तत्वों से भरपूर यह फल डेंगू बीमारी में भी फायदा देता है. आइए जानते हैं कि घर के आंगन में ही किन चीजों का ख्याल रखकर किवी को उगाया जा सकता है-

इस तरह से उगा सकते हैं किवी का पौधा

यहां आपको बता दें कि किवी को उगाने के लिए इस फल के बीजों के साथ कुछ दूसरी चीजों की भी जरूरत होती है. इसके लिए मिट्टी का गमला चाहिए जिसमें नीचे छेद हो, साथ ही अम्लीय मिट्टी और खाद आदि की भी जरूरत पड़ती है.

इन बातों का रखें ध्यान

सबसे पहले मिट्टी में खाद अच्छे से मिक्स कर लें और तैयार मिट्टी को गमले में रख दें. इसके बाद एक निश्चित दूरी बनाते हुए उंगलियों से छोटे गढ्ढे बनाकर उसमें बीज डाल दीजिए और इन्हें भर दें. उपर से थोड़ा पानी डालकर सूबह सूरज की हल्की धूप में रख देना चाहिए. समय-समय पर इसकी अच्छे से जांच करनी चाहिए और साथ ही इसे ज्यादा देर धूप में नहीं छोड़ना चाहिए.  

किवी के फायदे

आपको बता दें कि किवी के पौधे पर फल लगने में 2 से 3 साल तक का वक्त लगता है. इसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा. वहीं किवी एक विदेशी फल है जिसके एक पीस की मार्किट में कीमत 150 से लेकर 200 तक होती है, ऐसे में आप घर पर पलांट करके इस रसीले फल का लुत्फ़ उठा सकते हैं. किवी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को हेल्दी रखने के साथ इम्युनिटी को भी बूस्ट करने में मदद करते हैं.  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें