Cold Therapy: स्वस्थ रहने के लिए और कई तरह के स्वास्थ्य संबंधित फायदों के लिए लोगों को कई सारी चीजों की जरूरत पड़ती है। इसमें कोल्ड थेरेपी भी शामिल है। बता दें, कोल्ड थेरेपी एक ऐसा इलाज है, जिससे लोगों को कई तरह के फायदे मिलते हैं। ये इलाज अपनी हेल्थ बेनिफिट्स को लेकर खूब सुर्खियां बटोरता है। मगर ये जितना फायदेमंद है, उतना ही नुकसानदायक भी है। इसके कई सारे नुकसान हैं वो कई फायदे भी हैं। इसलिए हम इन दोनों चीजों को आज इस आर्टिकल में जानेंगे। तो आइए जानते हैं, सेहत के लिए कोल्ड थेरेपी कितना फायदेमंद है और नुकसान नुकसानदायक।

जानें क्या है कोल्ड थेरेपी

कोल्ड थेरेपी एक ऐसा इलाज है, जो बेहद चर्चे में है। हो भी क्यों न इसके फायदे जो बेहतरीन हैं। जी हां, कोल्ड थेरेपी में व्यक्ति को 60 डिग्री फारेनाइट तापमान की पानी में बैठना होता है।

Also Read: Oral Hygiene Tips: सिर्फ ब्रश करने से दांत नहीं होते साफ और मजबूत, ये करें और पलभर में मुंह की बदबू से पाएं राहत

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, इस थेरेपी के व्यक्ति का ब्लड सर्कुलेशन काफी बेहतर हो जाता है। इसके अलावा सूजन की तमाम परेशानियों से भी उन्हें छुटकारा मिलता है। एनर्जी लेवल को मेंटेन रखने के लिए ये कोल्ड थेरेपी सबसे रामबाण है। इसलिए लोगों की पसंदीदा थेरेपी में से एक है। हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स इसकी सलाह देते हैं।

कोल्ड थेरेपी करवाएं से पहले जान लें ये बात

कोल्ड थेरेपी जितना फायदेमंद होता है। उतना ही, आपको इससे सावधान रहने की जरूरत है। वरना कई परेशानियों का आगमन हो सकता है। बता दें, इस थेरेपी के दौरान, स्किन पर बुरा प्रभाव देखने को मिल सकता है। इसमें सूजन, रेडनेस शामिल है। बता दें, ये परेशानी कुछ समय में ठीक हो जाता है। अगर नहीं ठीक हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

इसके अलावा थेरेपी के कारण दर्द और सूजन जैसी समस्या भी उत्पन्न होने लगती है। इस स्थिति में भी डॉक्टर से संपर्क निश्चित रूप से करें। वहीं जितना भी दिल की बीमारी के लोग हैं, वो थेरेपी करवाने से पहले डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। वरना मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है।

Also Read: Budget Session 2023: संसद हुई अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, बजट सत्र का आखिरी दिन भी चढ़ा विपक्षी  हंगामे की भेंट

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Share.