सोमवार, अप्रैल 22, 2024
होमहेल्थInfluenza H3N2 और कोरोना के बढ़ते मामले बढ़ा रहे लोगों की चिंता,...

Influenza H3N2 और कोरोना के बढ़ते मामले बढ़ा रहे लोगों की चिंता, जानिए घर पर कैसे करें जानलेवा संक्रमण का इलाज

Date:

Related stories

WHO: कोरोना के बाद अब आतंक मचाएगी ये महामारी, डब्ल्यूएचओ ने दी चेतावनी, कहा- ‘तैयार हो जाएं’

WHO: कोरोना महामारी के आतंक के बाद WHO ने एक बड़ी चेतावनी दी है। WHO का कहना है कि अगली महामारी और भी ज्यादा खतरनाक होगी। ऐसे में तैयार हो जाएं।

Influenza H3N2: इन्फ्लूएंजा के सबटाइप H3N2 वायरस के तेजी से फैलने के साथ-साथ कोरोना के बढ़ते मामले चिंता का कारण बन चुके हैं। केंद्र और राज्य सरकार भी को लेकर सजग हो चुकी है और लोगों को इससे बचने के लिए कई तरह की सलाह दी जा रही हैं। कोरोना और इनफ्लुएंजा के लक्षणों में सर्दी, खांसी-ज़ुकाम और बुखार का आना आम बात है। यही कारण है कि लोग कोरोनावायरस और इनफ्लुएंजा में कंफ्यूज हो जाते हैं।

इन्फ्लूएंजा और कोरोना में अंतर करना मुश्किल

इन्फ्लूएंजा के सबटाइप H3N2 वायरस और कोरोना दोनों में एक समान लक्षण होने के कारण यह समझना मुश्किल हो जाता है कि, उनमे से कोरोना वायरस या इनफ्लुएंजा वायरस कौन सा है। ऐसे में सही गाइडेंस मिलना बहुत जरूरी है। साथ ही इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखना भी आवश्यक है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि, रसोई में पाई जाने वाली कुछ साधारण सी चीजें आपको कैसे अपनी दिनचर्या में शामिल करना है। जिससे आप इन लक्षणों से बच सकते हैं और अपनी इम्यूनिटी मजबूत कर सकते हैं।

नींबू पानी का करें सेवन

इनफ्लुएंजा के लक्षणों से बचने के लिए आप खाली पेट एक गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़ कर उसका सेवन कर सकते हैं। नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत मदद करती हैं। कोरोना काल में लोगों ने नींबू वाले पानी का बहुत अधिक प्रयोग किया जिससे कोरोनावायरस से बचने में बहुत मदद मिली।

दालचीनी भी है फायदेमंद

लगभग हर रसोई में पाया जाना जाने वाला यह मसाला इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर है। एनसीबीआई में छपी रिपोर्ट की माने तो दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लामेट्री, एंटीडायबिटिक, एंटीकैंसर इफेक्ट्स होते हैं। आपको बता दें कि, दालचीनी का प्रयोग पुराने जमाने में कई बीमारियों के इलाज में होता था। रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आप दालचीनी के पाउडर को पानी में उबालकर उसका सेवन कर सकते हैं। साथ ही दालचीनी से बनी चीजों के सेवन से भी फायदा मिल सकता है।

Also Read: Raghav Chadha and Parineeti Chopra: क्या राघव चड्ढा और परिणीति चोपड़ा का होने वाला है रोका? जानें पूरी सच्चाई

फलों के साथ ड्राई फ्रूट्स भी खाएं

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आप पानी वाले ड्राई फ्रूट्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्मियों के सीजन में ऐसे कई फल आपको आसानी से मिल जाएंगे। जोकि रोग प्रतिरोधक क्षमता को तो बढ़ाते ही हैं। साथ ही गर्मी से बचने में भी मदद करते हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि, आप उन फलों का सेवन करें जिनमें भरपूर पोषक तत्व के अलावा पानी की भी मात्रा अधिक होती है। गर्मियों में तर्क तरबूज भरपूर मात्रा में मिल जाते हैं। आप तरबूज का भी सेवन कर सकते हैं।

कच्ची हल्दी का सेवन है असरदार

करोना और इनफ्लुएंजा वायरस से बचने के लिए आप कच्ची हल्दी का सेवन कर सकते हैं। यह सर्दी-खांसी और जुखाम में बेहद असरदार है। रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आप दूध में हल्दी डालकर इसका सेवन करें। साथ ही से आप चबाकर खा भी सकते हैं। इसे आपको बहुत राहत मिलेगी।

Also Read: Suzuki Swift का नया Mocca Cafe Edition चुरा लेगा आपका दिल, नए इंजन और इन दमदार फीचर्स के साथ हुई लॉन्च

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories