रविवार, मई 19, 2024
होमहेल्थBrown Discharge से जुड़ी सभी बातों को जानना है आपके लिए जरूरी...

Brown Discharge से जुड़ी सभी बातों को जानना है आपके लिए जरूरी वरना डॉक्टर के घर देनी पड़ेगी हाजिरी

Date:

Related stories

Brown Discharge: वजाइनल डिस्चार्ज के तो विषय में सभी महिलाओं को पता ही होगा। कई बार व्हाइट डिस्चार्ज और ब्राउन डिस्चार्ज होता रहता है। मगर महिलाएं ब्राउन डिस्चार्ज को देखकर बेहद घबरा जाती हैं। बता दें, इस स्थिति में घबराने की नहीं सतर्क रहने की जरूरत है।

कई बार हार्मोनल या पीरियड से जुड़ी परेशानियों को लेकर ब्राउन डिस्चार्ज की समस्या उत्पन्न हो जाती है। मगर इसमें डरने की बात नहीं है। इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको यही बताएंगे कि किस स्थिति परिस्थिति में ब्राउन डिस्चार्ज होता है और कब डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

जानें ब्राउन डिस्चार्ज का कारण

वजाइनल डिस्चार्ज के कई बड़े कारण हो सकते हैं। आपको बता दें, वजाइनल डिस्चार्ज हेल्दी वजाइना की पहचान है। जी हां, एक्सपर्ट्स का मानना है कि वजाइना से होने वाला डिस्चार्ज बैक्टीरिया के खतरे को रोकता है। इससे वजाइना में इन्फेक्शन नहीं होता है। तो आइए जानते हैं कब-कब होता है ब्राउन डिस्चार्ज।

पीरियड्स से पहले

कई बार आपने गौर किया होगा कि पीरियड्स से पहले डिस्चार्ज होता है। इसमें होने वाला व्हाइट या ब्राउन डिस्चार्ज चिपचिपा और अधिक गाढ़ा रहता है। ये डिस्चार्ज पीरियड्स से तुरंत पहले यानी 1 से 2 दिन पहले होता है।

पीरियड्स के दौरान

कई बार पीरियड्स के दौरान भी डिस्चार्ज होता है। बता दें, कुछ महिलाएं अधिक ब्लीडिंग से परेशान रहती हैं। इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

पीरियड्स के बाद

कई बार पीरियड्स के बाद डिस्चार्ज का सिलसिला शुरू होता है। इस स्थिति में एस्ट्रोजन का सीक्रेशन ज्यादा होता रहता है। इस स्थिति में डिस्चार्ज की स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

Also Read: Chest Infection: इन साधारण लक्षणों को कॉमन कोल्ड समझने की न करें भूल, इस बड़ी बीमारी का हो सकता है खतरा

ओवल्यूशन से पहले

पीरियड्स के कुछ दिनों बाद ही एग का निर्माण शुरू हो जाता है। इस स्थिति में डिस्चार्ज की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इसमें महिलाओं को इलास्टिक और पतला जैसा महसूस होता है।

ओवल्यूशन के दौरान

इस दौरान एग का निर्माण हो जाता है। इस दौरान जितना भी डिस्चार्ज होता है उसका रंग उतना ही क्लियर रहता है। ओवल्यूशन से दौरान पानी जैसा डिस्चार्ज होता है।

ओवल्यूशन से बाद

ओवल्यूशन के बाद डिस्चार्ज होना स्वाभाविक है। इस दौरान डिस्चार्ज का रंग काफी बदला हुआ रहता है। इतना ही नहीं इसका रंग भी बेहद गाढ़ा होता है।

इस स्थिति में तुरंत करें डॉक्टर से संपर्क

कभी भी ब्राउन डिस्चार्ज से घबराना नहीं चाहिए। ये एक नेचुरल प्रोसेस है। बता दें, कई बार ब्लड डिस्चार्ज में मिल जाता है। इस स्थिति में डिस्चार्ज का कलर ब्राउन हो जाता है। मगर ये पीरियड्स के आस पास आए तो नॉर्मल है। मगर 6-7 दिनों के अंतराल में आए तो इसका असर बहुत गहरा पड़ सकता है। इसलिए इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Also Read: Chanakya Niti: धनवान होने के बाद भी नहीं मिलता इन लोगों को मान और सम्मान, नर्क जैसी हो जाती है जिंदगी

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories