बुधवार, मई 15, 2024
होमहेल्थJoint pain: सर्दियों में जान ले रहा जोड़ों का दर्द! इन आयुर्वेदिक...

Joint pain: सर्दियों में जान ले रहा जोड़ों का दर्द! इन आयुर्वेदिक तेलों से पाएं राहत

Date:

Related stories

Joint pain: सर्दियों के शुरू होते ही तमाम तरह की शरीर से जुड़ी हुई दिक्कतें शुरू हो जाती हैं. तेज हवाओं में शरीर को कवर न करने के चलते कई बार जोड़ों में दर्द हो जाता है. ये दर्द पैर से लेकर हाथ और कमर तक के ज्वाइंट्स को अपनी जकड़ में लेकर परेशान करता है. वैसे तो बुजुर्गों और बच्चों के हमेशा ही इस तरह का दर्द बना रहता है मगर ठंडे मौसम में ज्यादातर लोगों को इसका सामना करना पड़ता है. ऐसे में डाईट में बदलाव करने के साथ कुछ खास तरह के तेलों से जोड़ों में मालिश करने से दर्द को काफी हद तक कम किया जा सकता है. इसके बारें में बताने जा रहे हैं-

दर्द में तेल मालिश क्यो जरूरी

कई बार एक ही जगह बैठे रहने या ठंडी हवाओं के संपर्क में आने से जोड़ों में दर्द रहने लगता है इसमें आयुर्वेदिक तेल से मालिश करने की सलाह दी जाती है. ऐसा करने से शरीर की मसल्स रिलेक्स कर पाती हैं बल्कि एक नई ऊर्जा और स्फूर्ती भी महसूस होती है. इसलिए बदलते सीजन में दर्द से राहत पाने के लिए कई तरह के तेल से मसाज कर सकते हैं.

सरसो का तेल से मिलती है राहत

बॉडी ज्वाइंट्स को खोलने और आराम पहुचांने के लिए सरसों का तेल काफी फायदेमंद रहता है. जल्दी रिजल्ट देखने के लिए थोड़े तेल को कटोरी में लेकर इसे हल्का गुनगुना कर लेना चाहिए, इसमें लहसुन की कलियां मिलाकर अच्छे से पका लेने के बाद दर्द वाली जगहों पर लगा लेना चाहिए.

तिल का तेल करें प्रयोग

यहां बता दें तिल की तासीर गर्म होती है सात ही यह बॉडी को मॉइश्चराइज करने में भी मदद करता है. तिल के तेल में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बॉडी को आराम देते हैं, इसे हल्का गुनगुना करके ज्वाइंट्स पर ठीक तरह से मसाज करना चाहिए.

बादाम का तेल है अच्छा

ठंड से होने वाले ज्वाइंट पैन को दूर करने के लिए बादाम का तेल भी एक बेहतरीन ऑप्शन है. इसे केवल हथेली पर लेकर मालिश करते हुए बॉडी को रिलेक्स होने के लिए छोड़ देना चाहिए, सर्दियों में शरीर में नमी बनाए रखने से साथ यह दर्द में भी आराम पाने में मदद करता है.

नारियल तेल से पहुचता है आराम

इस तेल को किसी भी महिने में इस्तेमाल करना ठीक रहता है बालों से लेकर जोड़ो तक के दर्द को छूमंतर करने के लिए इस तेल का प्रयोग कर सकते हैं. इसे लगाने से पहले गर्म कर लेने से तेल दस गुना तेजी से असर दिखाता है.

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories