शनिवार, मई 11, 2024
होमहेल्थNausea: शरीर में ये संकेत बताते हैं टमाटर ले रहा धीरे-धीरे जान,...

Nausea: शरीर में ये संकेत बताते हैं टमाटर ले रहा धीरे-धीरे जान, बिल्कुल न करें नजरअंदाज

Date:

Related stories

Nausea: गर्मियों का मौसम दस्तक दे चुका है ऐसे में लोगों को इस मौसम में होने वाली समस्याओं से भी जूझना पड़ेगा। गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों को रैशेज, खुजली स्किन पर दाने और त्वचा का लाल पर जाना जैसी समस्याएं होती रहती है। इसी के साथ लोगों को इस मौसम में उल्टी और जी घबराने जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है लेकिन अगर आपको यह सारी समस्याएं बार-बार आ रही है तो इसका कारण सिर्फ गर्मी नहीं बल्कि कुछ और भी हो सकता है। अक्सर लोग सोचते हैं कि, इस तरह की समस्या गर्मी में लू लगने या फिर धूप में निकलने के कारण से हो रही है लेकिन ऐसा हर बार नहीं होता। कई बार लोगों को कुछ सब्जियों से एलर्जी होती है लेकिन उनको इस बारे में पता नहीं होता ऐसे में अगर आप भी इन्हीं सब समस्याओं से बार-बार जूझ रहे हैं तो आपको भी यह फ्रूट्स और सब्जियां रास नहीं आ रही है।

गर्मियों में खुद हेल्दी रखने लिए फॉलो करें ये चीजें

अक्सर गर्मियों के मौसम में लोगों को स्किन रिलेटेड, मितली आना, डायरिया, पेट दर्द, लो बीपी की समस्या होती रहती है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि, गर्मी में इन बीमारियों से कैसे बचा जाए। इसके लिए आप गर्मियों के सीजन में ठंडे पानी, ठंडी तासीर वाले फल और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। इसी के साथ मीठे और फ्राइड फूड खाने से बचें क्योंकि इसमें कई तरह के मसाले मिलाए जाते हैं जो गर्मियों में हमारे लिए ठीक नहीं। इसी के साथ आप इस चीज का भी ध्यान रखें कि आप उन चीजों का सेवन ना करें जिसमें लाइकोपीन पाया जाता है यदि आप ऐसे फल और सब्जियों को हर रोज खाते हैं जिनमें लाइकोपीन होता है तो इसकी मात्रा को नियंत्रित करें नहीं तो आपको स्किन समस्याओं के साथ मितली आना, पेट दर्द और डायरिया जैसी समस्याएं बार-बार होती रहेंगी।

Also Read: Russia-Ukraine War: यूक्रेन का रूस को करारा जवाब, क्रीमिया में रूसी सेना के नेवल बेस पर ड्रोन से किया हमला

भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

लाइकोपिन टमाटर, तरबूज, शतावरी, पपीता, आम, गाजर, अमरूद, टमाटर सॉस जैसी चीजों में पाया जाता है। ऐसे में गर्मियों में इन सभी चीजों के सेवन करने से आपको उल्टी आना लो बीपी डायरिया मितली जैसी समस्याएं बार-बार उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसे में आप इन सभी चीजों के सेवन को नियंत्रित करें। इन सभी फ्रूट और सब्जियों की जगह आप अपने आप को हेल्दी रखने के लिए नींबू पानी, नारियल पानी, खरबूजा, ककड़ी, खीरा व कच्ची प्याज का सेवन कर सकते हैं। इसी के साथ आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को भी शामिल करें इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको हेल्दी रखने में मदद करेंगे।

Also Read: BYJU’s founder: BYJU’s के मालिक रविंद्रन के घर ED की बड़ी कार्रवाई, छापेमारी में मिली संदिग्ध चीजें…जानें पूरा माजरा

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories