शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमहेल्थOils for Back Pain: कमर के असहनीय दर्द से झटपट मिलेगा आराम!...

Oils for Back Pain: कमर के असहनीय दर्द से झटपट मिलेगा आराम! बस इन देसी तेलों से करें मालिश

Date:

Related stories

पाकिस्तानी सिंगर Adnan Sami की इंडियन सिटीजनशिप को लेकर भाई ने उठाए सवाल, लगाए कई संगीन आरोप

Adnan Sami: पाकिस्तानी सिंगर अदनान सामी इंडियन सिटिजनशिप को लेकर कई बार सवालों के गहरे में रहे हैं। उनपर कई गंभीर आरोप भी लग चुके हैं। इस बीच उनके भाई जुनैद सामी ने निशाना साधा है। उन्होंने अदनान के सिटिजनशिप से लेकर फर्जी डिग्री तक पर कई संगीन आरोप लगाए।

Oils for Back Pain: खराब लाइफस्टाइल और गलत पॉश्चर की वजह से कमर दर्द और पीठ दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। कई बार यह दर्द इतना बढ़ जाता है कि हमें काम करने में भी दिक्कतें होती हैं। बता दें कि भारत में ज्यादातर लोग पीठ दर्द की समस्या से पीड़ित है। कई बार यह पेन असहनीय हो जाता है जिसके कारण हम पेन किलर्स का सेवन करते हैं। ज्यादा पेन किलर का सेवन करना भी हमारे शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसे में आप पीठ दर्द और कमर दर्द को दूर करने के लिए देसी तेलों से मालिश कर सकते हैं। शरीर में इन तेलों की मालिश आने से आपको झटपट आराम मिल जाएगा।

सरसों का तेल

अगर आप कमर के दर्द से परेशान हैं तो इस समस्या को दूर करने के लिए सरसों के तेल की मालिश एक सबसे बेहतर विकल्प है। आप इस तेल से मालिश करके अपनी मांसपेशियों को आराम दे सकते है। सरसों के तेल में 3 से 4 लहसुन की कलियां डालकर खौला लें। उसके बाद तेल को ठंडा होने के लिए रख दें। तेल ठंडा होने के बाद उसे प्रभावित स्थान पर लगाएं और 5 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें।

Also Read: Hemoglobin की कमी से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, Iron से भरपूर इन चीजों के सेवन से झटपट मिलेगी निजात

तिल का तेल

कमर के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप तिल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि, तिल के तेल से मालिश करने से मांसपेशियां रिलेक्स होती हैं और दर्द छूमंतर हो जाता है। तेल से मालिश करने से आपकी मांसपेशियों की ऐंठन भी चली जाती है। तिल के तेल को हल्का सा गुनगुना करने के बाद आप इसे प्रभावित स्थान पर मालिश करें।

जैतून का तेल

जैतून का तेल कमर दर्द और जकड़न में काफी फायदेमंद साबित होता है। बता दें कि, जैतून के तेल से मालिश करने से हमारा ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे दर्द में राहत मिलती है। जैतून के तेल को प्रभावित स्थान पर लगाएं और उसे 3-4 मिनिट तक हल्के हाथों से मालिश करें। ऐसा आप दिन में दो-तीन बार करें इससे आपको कमर दर्द की परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा।

Also Read: IRCTC दे रहा सुनहरा मौका सस्ते में करें बुर्ज खलीफा की सैर, यहां से कराएं फटाफट बुकिंग

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories