शनिवार, मई 18, 2024
होमहेल्थOlive Oil Benefits: ऑलिव ऑयल इस्तेमाल करने के ये हैं बेमिसाल फायदे,...

Olive Oil Benefits: ऑलिव ऑयल इस्तेमाल करने के ये हैं बेमिसाल फायदे, वजन कम करने में भी है कारगर

Date:

Related stories

High Blood Pressure के मरीजों के लिए अमृत पान है Olive Oil का सेवन, हार्ट की बीमारियों से भी रखेगा कोसों दूर

हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए ऑलिव ऑयल बेहद रामबाण है। इसके सेवन से व्यक्ति को कई बेहतरीन फायदे मिलते हैं।

Olive Oil Benefits: जैतून का तेल आपकी त्वचा और बालों के लिए एक बेहतरीन उपाय है। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट, मुलायम और ताजा करने में मदद कर सकता है। इसे बिना किसी चिंता के बालों और शरीर के बाकी हिस्सों पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जैतून के तेल का उपयोग खाना पकाने और अन्य उद्देश्यों के लिए किया जाता है, जैसे सलाद का स्वाद बेहतर बनाना। कुछ लोग इसका इस्तेमाल बॉडी मसाज और बालों की मसाज के लिए भी करते हैं। कुछ लोगों का मानना ​​है कि जैतून के तेल में एंटी-एजिंग गुण होते हैं, इसलिए इसका इस्तेमाल कई तरह की चीजों के लिए किया जा सकता है।

दिल के लिए अच्छा है जैतून का तेल

जैतून का तेल आपके दिल के लिए अच्छा है क्योंकि यह इसे उम्र से संबंधित क्षति से बचाने में मदद करता है, और शोध में पाया गया है कि जैतून के तेल से भरपूर आहार आपके दिल की धमनियों को स्वस्थ रख सकता है।

डिप्रेशन को दूर करने में भी है मददगार

अगर आपको डिप्रेशन या चिंता है, तो भी जैतून का तेल मददगार हो सकता है। मानसिक स्वास्थ्य के लिए यह मददगार है। आप जितना अधिक जैतून का तेल खाते हैं, आपके अवसाद विकसित होने की संभावना उतनी ही कम होती है।

ये भी पढ़ें: सुबह पेट ठीक से साफ न होने की समस्या को झटपट दूर करेंगे ये योग आसन, Constipation से मिलेगा छुटकारा

वजन कम करने में भी है असरदार

वजन कम करने में भी ऑलिव आयल कारगर है। अगर आप नियमित ऑलिव ऑइल खाते हैं तो यह आपके वजन को कंट्रोल करने में कारगर है।

हड्डियों को मजबूत बनाने में है कारगर

बढ़ती उम्र के साथ सबसे बड़ी समस्याओं में से एक यह है कि आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। लेकिन आज के युवाओं के लिए यह भी एक समस्या है क्योंकि वे पर्याप्त व्यायाम नहीं करते हैं और हर समय बैठे रहते हैं। जैतून का तेल आपकी हड्डियों को कमजोर होने और क्षतिग्रस्त होने से बचाने में मदद करता है।

रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने के लिए है बेस्ट

जैतून का तेल असंतृप्त और संतृप्त वसा का मिश्रण प्रदान करके आपके रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकता है। ये स्वस्थ वसा आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं, जबकि जैतून के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Also Read: इस Valentine Day को बनाएं खास और अपने पार्टनर को दें ये शानदार तोहफे, जीत लेंगे दिल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories