गुरूवार, मई 16, 2024
होमहेल्थPapaya Seeds: पपीते के बीज में छिपा है 'सेहत का अनोखा राज',...

Papaya Seeds: पपीते के बीज में छिपा है ‘सेहत का अनोखा राज’, जानिए इसको खाने ये 5 जादुई फायदे

Date:

Related stories

Delhi News: दिल्ली BJP कार्यालय पर लगी आग, आसमान में उड़ा काला धुंआ; यहां देखें वीडियो

Delhi News: राजधानी दिल्ली के पंडित पंत मार्ग पर स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय पर आग लग गई है जिसके कारण काला धुंआ आसमान की ओर उड़ता नजर आया है।

Supreme Court: ED की गिरफ्तारी प्रक्रिया को लेकर SC की अहम टिप्पणी, PMLA प्रावधान को लेकर कही ये बात

Supreme Court: उच्चतम न्यायालय (SC) ने आज प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई व गिरफ्तारी करने की कानूनी प्रक्रिया को लेकर अहम टिप्पणी की है।

Papaya Seeds: यह तो हम सब जानते हैं कि पपीता हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है लेकिन क्या आपको यह पता है कि पपीते के साथ उसके बीज भी हमारे लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। पपीते में कई ऐसे एंजाइम और विटामिन पाए जाते हैं जो हमारी हेल्थ के लिए काफी लाभदायक होते हैं। पपीते के साथ उसके छिलके और बीज के भी अनेक फायदे हैं। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको पपीते के बीज के फायदे बताने वाले हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर पपीते के बीच

पपीते के बीच में डाइटरी फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसी के साथ उसमें प्रोटीन भी होता है और कई प्रकार के मिनरल्स और विटामिंस भी काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इन सबके साथ पपीते के बीजों में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स पाए जाते हैं। यह सभी पोषक तत्व हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

Also Read: Myeloma: जोड़ों में दर्द को इस महिला ने किया इग्नोर तो जानलेवा साबित हुई यह ‘साइलेंट’ बीमारी

पपीते के बीच के फायदे

यदि आप पपीते के साथ उसके बीजों का भी सेवन करते हैं तो इससे आपका डाइजेशन अच्छा होता है। इसी के साथ मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है और वेट लॉस होता है। इसी के साथ पपीते के बीज बॉडी डिटॉक्स का भी काम करते है। पपीते के बीजों का सेवन करने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है। इसी के साथ पपीते के बीजों के सेवन से पीरियड्स से जुड़ी समस्याएं भी कम होती हैं।

Also Read: Shahid Afridi ने दिखाया PCB को आईना, बड़ा बयान देते हुए बोले – ‘BCCI के सामने ICC कुछ नहीं’

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।    

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories