शनिवार, मई 18, 2024
होमहेल्थPeriod Pain Relief Tips: असहनीय दर्द को चुटकियों में दूर करती हैं...

Period Pain Relief Tips: असहनीय दर्द को चुटकियों में दूर करती हैं ये आसान टिप्स, जरूर करें फॉलो

Date:

Related stories

IPL 2024: क्या CSK की तरफ से खेलना चाहतें हैं Dinesh Karthik? Ruturaj से खुलेआम कह दी ऐसी बात

IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू के विकेटकीपर बल्लेबाज Dinesh...

Period Pain Relief Tips: कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द की शिकायत होती है। यह दर्द आमतौर पर दो से तीन दिनों तक रह सकता है। कुछ लोगों के लिए यह दर्द असहनीय हो जाता है, और इससे निपटने में मदद के लिए उन्हें दर्द निवारक दवाएं लेनी पड़ती हैं। कई महिलाएं पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने के लिए चॉकलेट का इस्तेमाल करती हैं। चॉकलेट दर्द को दूर करने में मदद कर सकती है, लेकिन केवल यही एक चीज नहीं है जो काम कर सकती है। इस दौरान कई चीजों का सेवन करने से मदद मिल सकती है। ऐसे में आइए जानते हैं किन चीजों का रखें खास ख्याल।

अधिक पानी का करें सेवन

पीरियड क्रैम्प्स भी डिहाइड्रेशन के कारण होते हैं। जब आप अपनी अवधि के दौरान खून बहते हैं, तो यह शरीर में डिहाइड्रेशन का कारण बनता है। जिससे शरीर की मांसपेशियां रिलैक्स नहीं हो पाती हैं और दर्द बढ़ने लगता है। इसलिए इन दिनों में अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। इससे पेट दर्द, गैस की समस्या भी दूर हो जाती है।

Also Read: आखिर क्यों बार-बार होंठो के आसपास होती हैं Herpes, जानिए इस दर्दनाक बीमारी के लक्षण और इलाज के घरेलू तरीके

कैमोमाइल टी पीना है असरदार

पीरियड क्रैम्प से राहत पाने के लिए कैमोमाइल टी पीना बहुत ही आसान तरीका है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो ऐंठन के दर्द को कम करने का काम करते हैं। यह मूड को बेहतर बनाने और तंत्रिका तंत्र पर सुखदायक प्रभाव डालने में भी सहायक है।

अदरक की चाय भी है क्रैम्प में कारगर

अदरक की चाय अगर आपको पीरियड्स में ऐंठन होती है तो अदरक की चाय पीने से आपको दर्द से राहत मिल सकती है। ऐसा करने से आपको कुछ ही समय में दर्द से राहत मिल जाएगी। वहीं इससे उल्टी और गैस की समस्या भी दूर हो जाएगी।

ग्रीन पालक की स्मूदी को भी ट्राई कर सकते हैं आप

ग्रीन पालक की स्मूदी बनाएं और इसे सेवन करें। इसमें मौजूद आयरन और मैग्नीशियम ऐंठन के दर्द से राहत दिलाने में काफी कारगर होता है।

Also Read: जब कंगारू टीम ने किया था क्रिकेट खेल को कलंकित, दोनों टीमों के प्रधानमंत्री तक पहुंचा था मामला

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories