शनिवार, मई 18, 2024
होमहेल्थPregnancy Tips: महिलाएं जरूर लगवाएं ये खास इंजेक्‍शन, जच्चे-बच्चे को दें अच्छी...

Pregnancy Tips: महिलाएं जरूर लगवाएं ये खास इंजेक्‍शन, जच्चे-बच्चे को दें अच्छी सेहत और बीमारी रहित भविष्य

Date:

Related stories

Pregnancy Tips: हम सभी जानते है टिटनेस एक खतरनाक बीमारी है पर ये बेहद जानलेवा भी है। इस वजह से डॉक्टर टिटनेस का इंजेक्शन जरूर लगवाने की हिदायत देते हैं। आमतौर पर लोगों का मानना है कि टिटनेस जलने काटने आदि पर लगवाना चाहिए पर आपको बता दें कि टिटनेस एक बैक्टीरिया जनित रोग है और ये खुली चोट, घाव में भी तेजी से संक्रमण पैदा करता है और अगर समय रहते इसका टीका न लगवाया जाए तो ये जानलेवा भी साबित हो सकता है। प्रेगनेंट महिलाओं को भी टिटनेस का इंजेक्शन लगवाना बेहद जरूरी है।

महिलाओं को संक्रमण का सबसे ज्यादा रहता है खतरा

डॉक्टरों के अनुसार प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा रहता है और साथ ही अगर महिला को संक्रमण हो जाए तो गर्भ में पल रहे बच्चे को भी गंभीर बीमारी हो सकती है। ऐसे में बच्चे और मां दोनों के लिए टिटनेस का टीका बेहद जरूरी है। ये टीका न सिर्फ प्रेगनेंसी पीरियड में संक्रमण से बचाता है बल्कि बच्चे के पैदा होने के बाद भी कई दिनों तक उसे बाहरी संक्रमण से बचाता है।

ये भी पढ़ें: सुबह पेट ठीक से साफ न होने की समस्या को झटपट दूर करेंगे ये योग आसन, Constipation से मिलेगा छुटकारा

नवजात बच्चों को गंभीर बीमारियों और संक्रमण से बचाने के लिए करवाएं टीकाकरण

प्रेगनेंसी के दौरान खाने पीने का जितना ख्याल रखा जाता है अगर इतना ही टिटनेस के टीकाकरण में रखा जाए तो बहुत सी महिलाओं और नवजात बच्चों को गंभीर बीमारियों और संक्रमण से बचाया जा सकता है। बता दें टिटनेस का संक्रमण और कई अन्य बीमारियों को भी न्यौता देता है जिनका कारक भी खतरनाक बैक्टीरिया होता है। समय रहते अगर ध्यान न दिया जाए तो बात बिगड़ सकती है इसलिए डॉक्टरी सलाह अवश्य लें और जच्चा बच्चा दोनों को दें अच्छी सेहत और बेहतर भविष्य।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: इस Valentine Day को बनाएं खास और अपने पार्टनर को दें ये शानदार तोहफे, जीत लेंगे दिल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories