शुक्रवार, मई 17, 2024
होमहेल्थPrices Of Drugs: अब बीमारों पर फूटा महंगाई का बम! पैरासिटामोल से...

Prices Of Drugs: अब बीमारों पर फूटा महंगाई का बम! पैरासिटामोल से लेकर ये जरूरी दवाएं 1 अप्रैल खरीदनी पड़ेंगी महंगी

Date:

Related stories

Prices Of Drugs: पहले से ही जानता महंगाई से परेशान है। अब सरकार के द्वारा फैसला लिया गया है कि 1 अप्रैल से सभी एशेंशियल दवाओं के दाम बढ़ने वाले हैं। बता दें, सालाना दवाई खर्चा अब बढ़ा दिया गया है। अब डायरेक्ट थोक कंपनियां ही दवाइयां महंगी बेचेगी। इन महंगी दवाओं के लिस्ट में सबसे ऊपर पेन किलर, एंटीबायोटिक और हार्ट की दवा शामिल है। बता दें, साल 2022 के दवा के मूल्य से 12.12 प्रतिशत अधिक वृद्धि हुई है। ये महंगाई 1 अप्रैल से लागू किया जाने वाला है।

एशेंशियल दवाओं की बढ़ी है कीमत

बता दें, जिन दवाईयों का इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता है, उसी के दाम में काफी वृद्धि हुई है। वहीं 2022 की रिपोर्ट्स के अनुसार, एशेंशियल दवाओं की लिस्ट में पैरासिटामोल, एंटीबायोटिक सहित 384 दवाओं को शामिल किया गया है। वहीं इस साल 2023 में इन लिस्ट में से 24 दवाओं को हटा दिया गया है। इन 24 दवाओं में गैस की गोली भी शामिल है।

Also Read: फिर डराने लगा COVID-19, 24 घंटे में सामने आए इतने केस…दिल्ली सरकार ने बुलाई बैठक

बता दें, जिन दवाओं का इस्तेमाल लोगों द्वारा सबसे अधिक किया जाता है। इतना ही नहीं, जिस दवा के लिए जनता की डिमांड सबसे अधिक है। उसे ही एशेंशियल दवाओं की सूची में शामिल किया गया है। वहीं जिन दवाओं को खाते ही व्यक्ति को आराम मिल जाता है। इसके अलावा जो दवा इनफेक्टिव होने के साथ-साथ सेफ भी है। वो सभी दवा नेशनल लिस्ट में शामिल है।

कैंसर की भी दवा है शामिल

आपको बता दें, सरकार दवाओं की प्राइस अधिक से अधिक 10 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है। वहीं इस बार जितने भी दवा का दाम बढ़ाए हैं उनमें कैंसर की भी दवा शामिल है। इतना ही नहीं, इसमें एंटीबायोटिक, सिगरेट छुड़ाने वाली दवा, कीड़े मारने वाली दवा शामिल है। बाकी की पूरी लिस्ट आप WHO के ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Also Read: सस्ते में अच्छे फीचर्स से क्या Baleno और TATA Punch को धूल चटाएगी Hyundai Ai3 SUV? लुक से हो जाएगी मोहब्बत

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories