रविवार, मई 26, 2024
होमहेल्थRespiratory Health: अब नहीं होगी खांसी-जुकाम की परेशानी! ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां हैं...

Respiratory Health: अब नहीं होगी खांसी-जुकाम की परेशानी! ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां हैं बेहद फायदेमंद

Date:

Related stories

Ola Electric की Swappable Battery के क्या-क्या होंगे फायदे? फटाफट जानें

Ola Electric Swappable Battery: देश में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक...

Respiratory Health: यह सच है कि लोगों को बदलते मौसम में कई बीमारियां हो जाती है। रेस्पिरेटरी सिस्टम से जुड़ी समस्याएं भी कुछ लोगों को झेलनी पड़ती है। सर्दी जुकाम और बलगम की परेशानी से अगर आप भी जूझ रहे हैं तो आप अपने रेस्पिरेटरी सिस्टम का खास ख्याल रखें क्योंकि यह समस्या आगे चलकर और भी खतरनाक साबित हो सकता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि रेस्पिरेटरी सिस्टम का ख्याल रखने के लिए आयुर्वेदिक उपाय काफी कारगर है। आइए जानते हैं रेस्पिरेटरी सिस्टम को मजबूत करने के लिए असरदार आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां जो है काफी फायदेमंद।

Respiratory Health के लिए मुलेठी फायदेमंद

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आयुर्वेद में मुलेठी का बहुत महत्व है। यह मीठे और ठंडक गुण की वजह से प्रचलित है लेकिन अगर आप भी रेस्पिरेटरी सिस्टम की समस्या से जूझ रहे हैं तो यह आपके गले को राहत दिलाने के लिए असरदार है। इसकी मदद से आप आसानी से सर्दी जुकाम और गले के तकलीफ से निजात पा सकते हैं।

Respiratory Health में सोंठ कारगर

सर्दी जुकाम की समस्या में कारगर उपाय की बात करें तो सोंठ भी असरदार है। यह सुखा अदरक होता है। इसे पाउडर या फिर काढ़े के रूप में आप इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आप सोठ का पाउडर बनाकर उसे शहद के साथ सेवन कर सकते हैं। यह आपके गले की खराश और खांसी की समस्या में मदद करती है।

Respiratory Health के लिए बिभीतकी

अगर आयुर्वेदिक औषधि की बात करें तो बिभीतकी टॉप लिस्टेड में शुमार है। दरअसल त्रिफला के पाउडर को बिभीतकी कहा जाता है और यह रेस्पिरेटरी सिस्टम के लिए असरदार आयुर्वेदिक औषधि है। गले के सूजन और फेफड़ों को तंदुरुस्त रखने के लिए आप त्रिफला का हर दिन सेवन कर सकते हैं।

Respiratory Health के लिए पीपर करें सेवन

रेस्पिरेटरी सिस्टम को मजबूत करने के लिए आप पीपर को चूर्ण बनाकर शहद के साथ सेवन करें। यह सर्दी जुकाम और खांसी की समस्या में असरदार उपाय है। फेफड़ों की इन्फेक्शन को भी दूर करने में यह सहायक है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories