रविवार, मई 5, 2024
होमहेल्थSalt Side Effects: सब्जी में ऊपर से नमक डालके खाने की आदत...

Salt Side Effects: सब्जी में ऊपर से नमक डालके खाने की आदत को आज ही करें बाय-बाय, नहीं तो हो जाएं मरने को तैयार!

Date:

Related stories

Salt Side Effects: ऐसा कहा जाता है कि, खाना बनाते वक्त चाहे कितना भी मिर्च मसाला डाल लो लेकिन अगर नमक नहीं डाला तो पूरे खाने का स्वाद खराब हो जाता है। खने के साथ-साथ नामक हमारे शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद है। नमक से हमारे शरीर में सोडियम आयोडीन पोटैशियम कैल्शियम जैसे घाक पदार्थों की आपूर्ति होती है। लेकिन वो कहा जाता है ना कि, अगर किसी भी चीज का अत्यधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाए वह हमारे लिए जहर का काम करता है। यह चीज नमक के लिए भी लागू होती है। अक्सर लोगों को देखा है कि, वह सब्जी के ऊपर से नमक डालते हैं लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि आप अपनी इस आदत से कई बीमारियों को न्यौता दे रहे हैं। ज्यादा नमक खाने से शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं।

इस आदत तो तुंरत करें बाय-बाय

पके हुए खाने के ऊपर से कच्चा नमक डालना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। रोटी, चावल, दलिया या किसी भी खाने की चीज में नेचुरल तौर पर सोडियम मौजूद होता है। ऐसे में अगर आप इसके ऊपर अलग से नमक डालेंगे तो सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा हो जाती है जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक होती है। ऐसे में अगर आप भी यह आदत रखते हैं तो इसे जल्द ही छोड़ दें। हेल्थ एक्सपोर्ट के अनुसार रोजाना खाने में ज्यादा नमक खाने से 9 से 10 ग्राम तक पहुंच जाती है ऐसा करने से हेल्थ से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती है।

ये भी पढेंः Pregnancy में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, नहीं तो बढ़ जाएगा मिसकैरेज का खतरा

शरीर में कई तरह की समस्याएं होती है उत्पन्न

हेल्थ एक्सपोर्ट के अनुसार यह कहा जाता है कि, एक व्यक्ति को 1 दिन में 5 ग्राम से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए। ऐसे में आप इस बात का ध्यान रखें कि आप सब्जियों व सलाद में ज्यादा नमक डालकर ना खाएं। इससे आपके शरीर में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं क्योंकि 5 ग्राम से ज्यादा नमक खाने से शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है। इसी के साथ ऐसा कहा जाता है कि, प्रोसैस्ड फूड में भी नमक की मात्रा काफी ज्यादा होती है ऐसे में उसे अपनी डाइट में इसे शामिल नहीं करना चाहिए। इसी के साथ फलों की सलाद व सब्जियों में भी ऊपर से नमक डालकर नहीं खाना चाहिए।

ये भी पढेंःगुजरात के 68 जजों के प्रोमोशन पर Supreme Court ने लगाई रोक, Rahul Gandhi को सजा सुनाने वाले जस्टिस पर भी गिरी गाज

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories