गुरूवार, मई 16, 2024
होमहेल्थSide Effects of Summer Season: बढ़ती गर्मी दिमाग के लिए है खतरनाक,...

Side Effects of Summer Season: बढ़ती गर्मी दिमाग के लिए है खतरनाक, हो सकते हैं इस जानलेवा बीमारी का शिकार

Date:

Related stories

Side Effects of Summer Season: दिन-प्रतिदिन बढ़ती गर्मी लोगों को परेशान करती हुई नजर आ रही है। गर्मी के कारण लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसी कड़ी में वैज्ञानिकों ने बढ़ते तापमान को देखते हुए स्वास्थ्य चेतावनी जारी की है। दरसअल गर्मी की वजह से हम कई बीमारियों की चपेट में आ सकते है। इसी के साथ आपको बता दें कि, ज्यादा गर्मी के कारण हमारा मस्तिष्क भी इससे प्रभावित होता है। एक्सपोर्ट के अनुसार बढ़ती गर्मी की वजह से हमारा दिमाग प्रभावित होता है।

गर्मी की वजह से हमारा दिमाग हो सकता है प्रभावित

एक्सपोर्ट का कहना है कि, गर्मी से तापमान गर्म हो जाता है जिससे हमें गर्मी लगने लगती है। ऐसे में शरीर खुद को ठंडा रखने के लिए संघर्ष करता है। इसी कड़ी में आपको बता दें कि, यदि शरीर खुद को ठंडा नहीं कर पाता है तो उससे बेहोशी की स्थिति पैदा होती है। ऐसे में शरीर के तापमान को नियंत्रण करने के लिए हमारा शरीर पसीने के जरिए शरीर की गर्मी को बाहर निकालता है। इसी के साथ अधिक तापमान की वजह से मस्तिष्क के चारों ओर एक सुरक्षात्मक परत, ब्लड-ब्रेन बैरियर टूटना शुरू हो सकता है। जिसकी वजह से हमारे दिमाग में प्रोटीन और अन्य आयन जैसे अअवांछित पदार्थ दिमाग में जमा होने लगते हैं जिसकी वजह से सूजन की स्थिति पैदा होती है।

हो सकता है कैंसर का खतरा

इसी के साथ बढ़ती गर्मी और तापमान की वजह से कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है।एक्सपर्ट्स के अनुसार यदि हम ज्यादा देर सूर्य की किरणों के पास रहेंगे तो उससे सनबर्न और स्किन कैंसर का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। सूर्य की किरणों के कारण त्वचा कोशिका डीएनए को नुकसान पहुंचती है ऐसे में बार-बार धूप से झुलसने की वजह से स्किन कैंसर का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। इसी के साथ सूरज की रोशनी पर प्रतिक्रिया करने वाले प्रदूषण को से बनने वाली गैसे फेफड़ों को भी खराब करती है। जिससे अस्थमा की बीमारी पैदा हो सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories